बहुमत खोने के करीब भाजपा, लोकसभा में संख्या 282 से घटकर 273 हुई

जैसे की हम भारतीय आज भी इस बात से अवगत है कि किस तरह 2014 में हुए आम चुनावो में भारतीय जनता पार्टी ने 282 सीटो पर बहुमत के साथ अपनी जीत दर्ज की थी। लेकिन उन चुनाव के बाद बीजेपी की सीटो की गिनती में गिरावट दिखी है, अब तक वह कुल 9 उपचुनावों की सीटे हार चुके है अब उनके पास लोकसभा की मात्र 273 सीटे ही शेष बची है।

हालही में हुए उपचुनावों के परिणाम गुरूवार को आ चुके है जिसमें पता चला है कि भाजपा को उत्तरप्रदेश की कैराना सीट और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंडिया की सीट से हाथ धोना पड़ा जबकि पालघर की सीट पर उनका दबदबा आज भी कायम है। और इससे अलग नागालैंड की बीजेपी सहयोगी पार्टी यानि नागालैंड डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने वहा की सीट पर विजय प्राप्त की।

इसी वर्ष भाजपा ने राजस्थान के अजमेर और अलवर की एवं उत्तरप्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर की संसदीय सीट पर भी हार का सामना किया।

मोदी जी की अगुवाई में भाजपा अब तक 4 सीट हार चुकी है जिन्हें कांग्रेस ने जीता है वही 2 सीट समाजवादी की झोली में और एक-एक सीट R.L.D, R.J.D के साथ साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को मिली है।

राष्ट्रिय लोकदल यानी (R.L.D) को मिली जीत का श्रेय उनकी ही पार्टी की Tabassum Hasan को जाता है जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी के “Mriganka Singh” को हराया।

B.J.P के ही मेम्बर राजेंद्र गावित ने शिवसेना पार्टी के श्रीनिवास वंगा को हरा कर “Palghar” की लोकसभा की सीट पर अपनी विनिंग को कायम रखा। यहाँ के उपचुनाव का कारण जनवरी में हुई श्रीनिवास की डेथ बनी, आपको यह भी बता दे की श्रीनिवास जी सांसद रह चुके “Chintmaan” जी के बेटे है।

वही “Bhandara-Ghondiya” में उप-चुनाव करवाने का कारण ये था कि इस सीट के भूत-पूर्व सांसद यानी “Nana Patole” का रेसिग्नेशन बना। और बाद में वह कांग्रेस पार्टी के साथ मिले, परन्तु यहाँ की सीट पर विजय प्राप्त करने वाली पार्टी “राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (N.C.P) है और इस जीत के बाद उनकी लोकसभा की शक्ति और बढ़ गई है।

इससे अलग “Nagaland” में chief minister  बने सांसद “Nephew Rio” का रेसिग्नेशन ही यहां पर दोबारा चुनाव करवाने का कारण बना।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram