विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का ‌प्लेन रहा 14 मिनट तक संपर्क से बाहर

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन दिनों मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं। शनिवार को मॉरीशस जाने के दौरान उनके वीआईपी एम्ब्रायर विमान प्लेन से एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) का कनेक्शन करीब 14 मिनट तक टूटा रहा। इस दौरान मॉरीशस ने प्लेन से संपर्क नहीं हो पाने का ‘INCERFA’ अलर्ट भी जारी कर दिया था। ‎एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, समुद्र के ऊपर अगर 30 मिनट तक कोई कम्युनिकेशन नहीं होता है, तो ऐसा ‘INCERFA’ अलर्ट जारी किया जाता है। क्योंकि, ये वीवीआईपी फ्लाइट थी, इसलिए 14 मिनट में ही अलर्ट जारी कर दिया गया। यह अलार्म शाम को करीब 4.44 पर अलार्म बजाया गया था और 4.58 पर उसके पायलट से संपर्क हो सका। इसके बाद उन्होंने चेन्नई एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया। बाद में उनका प्लेन सुरक्षित मॉरीशस पहुंचा‌।ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि पायलट ने मॉरीशस के हवाई क्षेत्र में होने के बावजूद मॉरीशस की एटीसी ये संपर्क नहीं किया था। सुषमा स्वराज इंडियन एयरफोर्स के प्लेन IFC31 में सवार थीं।

पूरे मामले में एटीसी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, “अनियमित वीएचएफ कॉम्युनिकेशन की वजह से समुद्री इलाकों में इस तरह की समस्या अक्सर आती है। कभी-कभी पायलट मॉरिशस एरिया में संपर्क करने में सफल नहीं होते,‌ तो कभी भूल भी जाते हैं। समुद्री क्षेत्र में रेडार कवरेज नहीं है। ऐसे में सब कुछ वीएचएफ कम्युनिकेशन पर निर्भर है।”

‎मॉरीशस पहुंच कर सुषमा स्वराज ने मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि, दोनों नेताओं के बीच‌ हुई बैठक में भारत और मॉरीशस के बीच संबंध बढ़ाने पर चर्चा की गई। सुषमा ने मॉरीशस के अपने समकक्ष एस लुचमिनारईडो से भी मुलाकात की। इन सबके बाद, स्वराज दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गईं। 6 जून को, वह दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के लोगों की कॉलोनी में भी जाएंगी। यहीं से महात्मा गांधी ने अपने अहिंसा के दर्शन को विकसित किया था। सुषमा स्वराज 7 जून को 300 लोगों के साथ पेंट्रिच स्टेशन से पीटरमेरिट्जबर्ग स्टेशन तक सांकेतिक यात्रा करेंगी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram