वक़्त से पहले नहीं हो सकते है 2019 के लोकसभा चुनाव ? आरटीआई से मिले यही संकेत

वर्ष 2019 के आम चुनावों के बारे में लगभग सभी अटकलों पर रोक लगते हुई एक अहम खबर सामने आई हुई है, यह बताया गया है कि 2019 से पहले लोकसभा चुनाव करवाना  संभव नहीं है। इसका कारण यह है कि वीवीपीएटी मशीन  चुनाव के समय उपलब्ध नहीं होगा।

राजनीतिक हलकों में ऐसी चर्चाएं हुईं और कई पार्टियों के नेता समयपूर्व चुनावों की स्थिति में अपने कार्यकर्ताओं को तैयार करने का संदेश दे रहे थे। लेकिन अब चुनाव से पहले ऐसा करना मुश्किल है और यह अपने तय समय पर ही होगा।

अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, उन्होंने इस सूचना को सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत प्राप्त किया है। पिछले साल सितंबर में, चुनाव आयोग ने दो कंपनियों से वीवीपीएटी, मतपत्र इकाई और नियंत्रण इकाई तैयार करने के लिए कहा था। आर्डर इस साल सितंबर तक वितरित किया जाना था, लेकिन इन कंपनियों ने समय पर आर्डर को तैयार करने में असफलता पाई| जानकारी के अनुसार, 19 जून तक केवल 22 प्रतिशत वीवीपीएटी की आपूर्ति हो पाई है|

ऐसी स्थिति में बाकी बचे VVPAT की डिलीवरी में देरी होना निश्चित है। और मौजूदा परिस्थितियों में समय से पहले चुनाव कराना असंभव लग रहा है।

गौरतलब है कि वीवीपैट (वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़ी होती हैं। वीवीपैट में एक मतदाता द्वारा वोट डालने के बाद उम्मीदवार का नाम और जिस पार्टी के पक्ष में उसने वोट डाला है उसके चुनाव चिह्न की पर्ची आती है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram