देश में आज आखिरी रोजा, कल होगी ईद, पूरे देश भर है जश्न का माहोल

देश में कहीं से भी चांद नजर नहीं आने की वजह से अब ईद शनिवार को मनाई जाएगी। जामा मस्जिद की ‘मरकजी रुयते हिलाल कमेटी’ की बैठक के बाद यह घोषणा की गई कि, देश में कहीं चांद नजर नहीं आया है। फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भी बताया कि, ‘देश के किसी भी हिस्से में चांद नहीं दिखा इसलिए अब ईद शनिवार को होगी और इस बार के रमजान का शुक्रवार को आखिरी रोजा होगा।’ इस दिन देशभर में सभी स्थानों पर विशेष नमाज अदा होगी। आपको बता दे की, ईद उल फितर पर्व की तैयारियों को लेकर देशभर में बाजार खूब रोशन हुए है।

देखा जा सकता है कि, बाजार में ईद को लेकर विभिन्न उत्पादों पर भारी छूट दी जा रही है। बाजार में कई दिनों से बिक्री कम हो रही थी, जिसमें ईद के साथ ही तेजी आई है। ईद पर्व को खुशी से मनाने के लिए बाजार में एक दिन पहले कपड़ों की खूब खरीदारी हुई है। हमने कुछ लोकल दुकानदारों से बात की, वो बता रहे हैं कि, कपड़े पर पहले कोई टैक्स नहीं था, लेकिन जीएसटी लग जाने से कपड़े पहले की तुलना में अब महंगे हो गए हैं। हालांकि सभी दुकानदारों का कहना है कि, जीएसटी से मंहगाई तो बढ़ी है लेकिन बहुत असर नहीं है। साथ ही दुबई और सऊदी अरब की खुशबुओं की डिमाड ने बाजार में हलचल मचा दी है। अरब मुल्कों में तैयार किए जा रहे इत्र से बाजार ऊंचा हो गया है। वैसे ही ईद के लिए बच्चों के जूते व चप्पलों की डिमांड ने सबको चौंका दिया है। इसके अलावा बहुत से लोगों ने सोने-चांदी के जेवरातों की भी खरीददारी कर रहे है। खान- पान की चीजों को लेकर भी इस समय बाजार गरमा गया है। ईद के पर्व पर घरों में सेवई बनाई जाती है, ईद की सिवईं में काजू, बादाम, पिस्ता, छुआरा, दाखें आदि डालकर स्पेशल तरीके से पकाया जाता है, लेकिन इस खुशी के मौके पर सेवई के अलावा बिरयानी, कोरमा, कबाब, कई प्रकार की रोटी बनाने से लेकर बेहतरीन शरबत भी बनाए जाते है। तरह-तरह का व्यंजन बनाने को लेकर महिलाओं में भी उत्साह है। साथ ही ईद पर फेनी, खजला, दही फुल्की व बिरयानी आदि पकवान भी बनते हैं। दुकानदारों का कहना है कि, ईद पर जमकर खरीददारी हो रही है।

बॉलीवुड के लिए भी ईद बहुत स्पेशल होती है, सबको मालूम है कि, साल 2009 से सलमान खान ने ईद पर कब्जा किया हुआ है। हर साल तरह इस साल भी ईद पर सलमान का ही कब्जा है। किक, बजरंगी भाईजान, सुल्तान, ट्यूबलाइट और अब रेस 3 के साथ सलमान ईद पर बरकरार हैं। अब देखना ये है कि सलमान की रेस 3 क्या उन्हीं की फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

आपको बता दे की, इस्लाम में पहली ईद हजरत मुहम्मद पैगंबर ने सेन 624 ईस्वी में जंग-ए-बदर के बाद मनाई थी, ऐसा माना जाता है। इसी महीने में ही पाक कुरान इस धरती पर आई थी। ईद मनाने से पहले एक परंपरा निभाई जाती है, जिसे ईद-उल-फितर कहा जाता है, ईद-उल-फितर को शव्वाल महीने की शुरुआत भी माना जाता है। इसके तहत ईद मनाने वाले हर मुस्लिम को अपने पास से गरीबों को कुछ अनाज देना जरूरी होता है, जिससे वह भी खुशी से ईद मना सके। इस्लामिक कैलेंडर चांद पर निर्भर करता है। इसलिए ईद की कोई तय तारीख नहीं होती। इस साल यह उम्मीद की जा रही थी कि, चांद 14 या 15 जून को दिखेगा और ईद 15 या 16 जून को होगी। लेकिन 14 की रात आसमान में चांद दिखाई नहीं दिया। इसलिए आज चांद दिख जाए ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। ईद अगर शनिवार की हुई तो 2 दिन की छुट्टी मिल जाएगी। भारत में 15 जून की सरकारी छुट्टी घोषित की गई है। इस दिन बैंक और दूसरे सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। ज्यादातर मुस्लिम देशों में यह माना जा रहा है कि, ईद-उल-फितर शुक्रवार 15 जून को मनाया जाएगा। मध्यपूर्वी देशों, उत्तरी अफ्रीका और ब्रिटेन में 15 जून शुक्रवार को चांद देखा जाएगा।तो इंडोनेशिया में ईद आज ही मनाई जाएगी। भारत में ईद कल मनाई जाएगी। इसलिए यहां के रोज़ेगारों को अब बस ईद के चांद के दीदार का इंतज़ार है।

‘आज का रिपोर्टर’ की पूरी टीम की तरफ से आप सभी को ‘ईद’ की शुभकामनाएं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram