आज की तारीख 14 जनवरी स्नान दिवस ,मकर संक्रांति।

हिन्दुओं के लिए स्नान दिवस बहुत ही पवित्र दिन माना जाता है।यह दिन शुभ कार्यों के लिए नए वर्ष की शुरूआत होता है तथा सूर्य की एक राशि से दूसरी राशि में दूसरे राशि में प्रवेश करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस तरह प्रवेश करने में सूर्य को पूरे एक वर्ष का समय लगता है।इस प्रकार 12 राशियों की परिक्रमा करने में सूर्य को 12 साल लगते हैं और 12 वर्षों के बाद कुम्भ स्नान आता है।

प्रत्येक 12 वर्षों के बाद कुंभ-स्नान दिवस पर कुंभ का आध्यात्मिक मेला लगता है,जिसमें लाखों हिन्दू एवं अन्य धर्मावलंबी विभिन्न नदियों में स्नान करते हैं। ये मेले इलाहाबाद, नासिक,हरिद्वार और उज्जैन में लगाए जाते हैं। हिन्दू धर्म में ऐसा माना जाता है कि गंगा नदी भगवान शिव की जटा से निकलती हुई पहाड़ो से गिरती, अपने साथ अमृत्व लाती है और मनुष्य उसमें स्नान कर अपने पापों से मुक्ति पाता है। इस दिन लोग नए अन्न का भोजन बनाते हैं और जीवन में नई चेतना व ऊर्जा भरते हैं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram