आज विश्व भर में मनाया जा रहा है, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाया जाने वाला 21 जून का दिन आज ही है। और आज विश्व के कई देशों में बड़े स्तर पर योग दिवस का आयोजन बड़ी धूमधाम से और बड़ी तैयारियों के साथ किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा 2014 में संयुक्त राष्ट्र सभा के द्वारा की गई थी जिसके बाद से पूरे विश्व भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। 

कैसे मनाया जाता है योग दिवस – 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बहुत बड़ी संख्या में लोग किसी एक ऐसे पब्लिक प्लेस पर इकट्ठा होते हैं जहां पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो सकें, और वहां बैठकर वे आसन ग्रहण कर सकें। उसके बाद सभी लोग एक साथ योग की मुद्राओं का अभ्यास करते हैं। कभी कभी किसी एक योगा एक्सपर्ट के द्वारा भी योग कराया जाता है और भीड़ में बैठे सभी लोग योगासन करते हैं। योग दिवस मनाने के लिए जरूरी नहीं कि सभी लोग भीड़ के माध्यम से ही इकट्ठा हों, इसके लिए लोग अपने द्वारा चुने गए किसी भी स्थान पर अकेले बैठकर भी योग कर सकते हैं।

2014 में संयुक्त राष्ट्र सभा ने की थी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा – 

योग दिवस की महत्ता इसलिए भी ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि इससे होने वाले शारीरिक और स्वास्थ्य लाभ के अलावा मानसिक लाभ भी होता है। इसी के मद्देनजर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र सभा के सामने योग दिवस को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाने का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र संघ के 177 सदस्यों ने 14 दिसंबर 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  के रुप में मनाने का फैसला किया। गौरतलब है कि इस योग दिवस को मनाने के लिए 47 मुस्लिम देशों ने भी सहमति जताई थी।

 

गौरतलब है कि सर्वप्रथम 21 जून 2015 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जिसकी शुरुआत भारत में करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 36 हजार लोगों ने एक साथ मिलकर 21 विभिन्न मुद्राओं में योग करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भारत का नाम दर्ज करवा दिया। योग की प्रमाणित पुस्तकों जैसे गोरक्षशतक और शिव संहिता में योग के 4 प्रकारों का वर्णन किया गया है जिसमें मंत्रयोग, हठयोग, लययोग और राजयोग शामिल हैं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram