ऐसे मिलेगी सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में वक़्त कम पड़ने लगा है, इस प्रतिस्पर्धी दौर में एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ लगी है। हर कोई अपनी जरूरतों और मौकों के हिसाब से भाग रहा है। भारत जैसे विकासशील देश में, जद्दोजहद वाली इस ज़िंदगी में सरकारी नौकरी थोड़ा सुकून और राहत का अहसास करवाती है, यही कारण है कि हर किसी की चाह ‘सरकारी नौकरी’ होती है। बीते समय में सरकारी क्षेत्र की नौकरियों में भी काफी बदलाव आया है, चयन प्रक्रिया में भी काफी बदलाव आए है। कम अवसरों और प्रतिस्पर्धा ज्यादा इसे और मुश्किल बनाती है; फिर भी यदि आप चाहे और आपकी लगन सच्ची हो तो यह संभव है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पहलुओं से रूबरू करवाएंगे, जिसका यदि आपने किया तो निश्चित रूप से कल आपके हाथों में भी सरकारी नौकरी हो सकती है:

सरकारी नौकरी हेतु दस महत्वपूर्ण बातें 

किसी भी सरकारी नौकरी हेतु साधारणतय: निम्न दस बातें लागू होती हैं ।

1. आप शिक्षित हों

2.आप दिवालियापन से ग्रसित न हों

3.आप स्वस्थ्य हों

4. आपको कोई बीमारी न हो

5. आप शारीरिक रूप से सक्षम हों

6.आप पर कोई जुर्म न हो

7. आपको कभी न्यायालय द्वारा कारावास न भेजा गया हो

8.आपकी दृश्य क्षमता सही हो

9. आप मनोरोगी न हों

10. आपके अंदर समूह का नेतृत्व करने की अनूठी क्षमता हो

आइए अब विस्तार से समझते हैं कुछ और महत्वपूर्ण तथ्यों को जो सरकारी नौकरी दिलाने में सहायक सिद्ध होंगे।

क्या जरूरी है सरकारी नौकरी में ? 

सबसे पहले आज के समय में आप को इस बात से परिचित हो जाना चाहिए कि सरकारी नौकरी हेतू आपका पढ़ा-लिखा होना आवश्यक है। आपकी न्यूनतम शिक्षा हाईस्कूल होना बहुत जरूरी है। वहीं सरकारी नौकरी में कुछ पद ऐसे होते हैं जिनमें आप की पांचवी पास की शिक्षा भी मान्य होती है । विशेष  स्थिति में पद की योग्यता के आधार पर आपके पास हाई स्कूल, इंटरमीडिएट तथा किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से स्नातक (B.A.) एवं परास्नातक डिग्री (M.A.) न्यूनतम 50% अंकों के साथ होनी चाहिए।

कैसे पता लगाएं कि सरकारी नौकरी की भर्ती हो रही है ?

सरकारी नौकरी से संबंधित जानकारी के लिए आपको लगातार अपडेट रहना पड़ेगा । इसकी जानकारी के लिए आप समाचार पत्रों में विज्ञप्ति देखें । जिसमें सरकारी दफ्तर द्वारा आवश्यक पदों हेतू सूचना दी जाती है जिसमें पद हेतू आवश्यक सभी सूचनाएं निहित रहती हैं। वहीं अगर आप इंटरनेट यूजर हैं तो Google सर्च इंजन की मदद से आप सरकारी नौकरी से संबंधित जानकारी जुटा सकते हैं  । अगर आप इस स्मार्टफोन यूजर हैं तब Google Play Store से, सरकारी नौकरी की जानकारी, समय-समय पर देने वाले, “एप्लिकेशन” को इंस्टॉल करके आप उससे अपडेट रह सकते हैं तथा  महिला एवंं पुरूष दोनों पद हेतु आवेदन कर सकते हैं ।

शारीरिक योग्यता

सरकारी नौकरी हेतु शारीरिक रूप से आप लगभग 16 मीटर की रेस 6 मिनट में निकाल लें । आपके सीने का माप 80 सेंटीमीटर हो एवं फुलाव के साथ 85 सेंटीमीटर होना चाहिए । इसके अलावा ‘पद की योग्यता अनुसार’ आपको शारीरिक रूप से योग्य होना चाहिए ।

कैसे करें पढ़ाई ? 

पढ़ाई के लिए आपको; हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान, सामान्य-अध्ययन एवं तार्किक प्रश्नों का ज्ञान अच्छे से होना चाहिए।  वहीं Google से आप स्टडी मटेरियल इकट्ठा कर सकते हैं और तो और YouTube पर आप कई विषय विशेषज्ञों के द्वारा अपलोड विषयों का वीडियो देखकर कठिन विषयों को आसानी से समझ सकते हैं। वही इंटरनेट के माध्यम से पुराने प्रैक्टिस पेपर को डाउनलोड करके उसको हल करके आप आगामी परीक्षा के पैटर्न को समझकर परीक्षा को पास करने में सक्षम हो सकते हैं।

समय-समय पर खुद को विभिन्न तकनीकी संसाधनों का इस्तेमाल करके आप भी सरकारी नौकरी पा सकते हैं । क्योंकि किसी ने सच ही कहा है-

 “लहरों से डर कर नैया पार नहीं होती

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती”

जरूरत है तो आपको लगातार कोशिश करते रहने की और दृढ़ संकल्प की, जिसके माध्यम से आप सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram