वाराणसी भारत का सर्वाधिक प्रदूषित शहर, गुरुग्राम दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर

जिस प्रकार से भारत के प्रमुख शहर प्रदूषण की चपेट में आ रहे है, उस से तो यही लग रहा है कि भारतीय सरकार की अगली मुहिम यही होगी। नई दिल्ली के प्रदूषण की चर्चा अभी जोरो पे ही है कि भारत के एक और प्रमुख धार्मिक नगर के प्रदुषण की चपेट में आने की खबर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार वाराणसी भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर है, और इस सूची में दिल्ली 468 AQI के साथ तीसरे स्थान पे काबिज है।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, 500 अंकों के पैमाने पर 491 में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयूआई) के साथ, वाराणसी 42 शहरों में सबसे प्रदूषित भारतीय शहर बन गया है। PM2.5 की उपस्थिति सुरक्षित सीमा से आठ गुणा ज्यादा थी, जो कि शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति का संकेत देती है। शहर की स्थिति गंभीर है और प्रदूषण मानक इसको इंगित कर रहा है। गंगा के तट पर स्थित धार्मिक नगर की यह स्थिति काफी गंभीर है और यहाँ के निवासियों और आने वाले धार्मिक श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक है। इस ऐतिहासिक शहर का इस प्रदूषण की सूची में शीर्ष स्थान पे काबिज होने चौंकाता जरूर है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के द्वारा जारी भारत के 42 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में गुरुग्राम दूसरे स्थान पे काबिज है। 480 AQI के साथ गुरुग्राम इस सूची में वाराणसी के बाद और नई दिल्ली के पहले काबिज है।

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram