वाराणसी में चलने वाली अलकनंदा क्रूस की ये हैं खासियत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  ने वाराणसी में गंगा नदी में चलने वाली हाईटेक पांच सितारा क्रूज का उद्घाटन किया है। इस हाईटेक क्रूज का नाम ‘अलकनंदा क्रूज’ रखा गया है, जो खिड़कियां घाट पर चलेगी। अलकनंदा क्रूज में पांच सितारा सुविधाएं पर्यटकों के लिए मुहैया कराई जाएंगी और इसे पर्यटकों के लिए चल भाई जा रही है। इस अलकनंदा क्रूस से पर्यटक काशी दर्शन कर सकेंगे और यह पूरी तरह एयर-कंडीशन्ड है। क्रूज का उद्धघाटन कर सीएम योगी उसपर सवार होकर डोमरी गांव गए और वहां चौपाल लगाई।

अलकनंदा क्रूस की हाईटेक सुविधाएं-

इस दो मंजिलें अलकनंदा क्रूस को नॉर्डिक क्रूजलाइन ने अस्सी घाट से पंचगंगा के बीच स्टार्टअप इंडिया मिशन के तहत शुरू किया है। शुरुआती चरण में इसे अस्सी घाट से पंचगंगा के बीच चलाया जाएगा, फिर इसके बाद इसे कैथी मार्कंडे महादेव से लेकर मिर्जापुर के चुनार तक चलाया जाएगा। इस अलकनंदा क्रूस में कई विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जा  रही हैं जिसमें से एक यह है कि पर्यटक इसमें सेमीनार और पार्टी आर्गनाइज कर सकते हैं, जिसके लिए क्रूज में एक बड़ा हॉल दिया गया है जिसकी दीवारों पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम चलाने की व्यवस्था भी की गई है। और तो और क्रूज में बायो-टॉयलेट सुविधा है ताकि किसी भी तरह की कोई गंदगी पवित्र गंगा नदी में न जा पाए। वहीं क्रूज में पेंट्री की भी व्यवस्था दी गई है जिससे पर्यटक ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके। इस डबल डेकर क्रूज का प्रथम तल एयरकंडीशंड है, जबकि द्वितीय तल पर रेस्टोरेंट और फोटोग्राफी के लिए खुला रखा गया है। वहीं, क्रूज में काफी बड़ा विंडो बनाए गए हैं जिससे अंदर बैठा व्यक्ति नजारे का आनंद उठा सकें।

अलकनंदा क्रूस का किराया-

अलकनंदा क्रूस की सेवाएं दिन में तीन बार दी जाएगी, पहला सुबह सूर्योदय के समय, दूसरा सूर्य अस्त के समय और गंगा आरती कराते हुए यह खत्म की जाएगी।वहीं दोपहर का जो समय खाली रहेगा उसमें क्रूज का इस्तेमाल किसी भी तरह की पार्टी को बुक करवा कर किया जा सकता है। इस अलकनंदा क्रूस की यात्रा के लिए पर्यटकों को 750 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। अलकनंदा क्रूज में पहली मंजिल में 60 लोग और दूसरी मंजिल में 30 लोगों के बैठने की क्षमता है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram