5 जनवरी पक्षी दिवस।।

पूरे विश्व खासकर अमेरिका में प्रकृति प्रेमी एवं पक्षी प्रेमियों के द्वारा 5 जनवरी को पक्षी दिवस के रूप में मनाया जाता है। ब्रिटेन में यह 4 मई को और भारत मे 12 नवंबर को राष्ट्रीय पक्षी दिवस के तौर पे मनाया जाता है। भारत मे प्रख्यात पक्षी विज्ञानी डॉ सालिम अली के जन्मदिन को राष्ट्रीय पक्षी दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज मनाया जाने वाला पक्षी दिवस मूल रूप से पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के विलुप्त होने के प्रति मानवीय चिंता को प्रकट करने का प्रतीकात्मक दिवस है। पूरे विश्व में पक्षियों के विभिन्न प्रजातियों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं और अनुमानतः एक तिहाई पक्षियों की प्रजातियां अगले कुछ वर्षों में विलुप्त हो जाएंगी ऐसी आशंका जताई जा रही है।

इसी के मद्देनजर पर्यावरण एवं प्रकृति प्रेमियों की चिंता को प्रकट करने हेतू तथा पक्षियों के संरक्षण हेतु 5 जनवरी को पक्षी दिवस के आयोजन का निर्णय लिया गया। आज हम देख रहे हैं कि प्रवासी पक्षियों की स्तिथि संकटग्रस्त है। जलवायु परिवर्तन ,अवैध शिकार ,जहरीले कीटनाशकों का अवैज्ञानिक प्रयोग विभिन्न पक्षी प्रजातियों को खत्म कर रहा है। आइये हम आज की इस तारीकग को पक्षी दिवस मना कर इनके प्रति एवं प्रकृति के प्रति अपनी संवेदना को व्यक्त करें एवं इनकी सुरक्षा का संकल्प लें।।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram