75 लाख बोरिवल में बिक रहा है 1 किलो चिकन

महंगाई दर को लेकर आम तौर पर सभी लोग चिंतित होते हैं लेकिन चिंता का विषय तब और भी गहरा हो जाता है जब उसके बारे में यह बातें खुलकर सामने आती हैं कि प्याज और टमाटर की कीमत रू 80 प्रति किलो हो गई है लेकिन हैरानी की बात यह है कि जब आपको पता लगेगा कि 1 किलो मुर्गे का दाम 75 लाख बोरिवल होगा तो आप भी असमंजस में पड़ जाएंगे। लेकिन एक देश में इन दिनों कुछ ऐसा ही हुआ है।

वेनेजुएला में महंगाई तोड़ रही है लोगों की कमर – 

वेनेज़ुएला एक ऐसा देश है जो पिछले करीब 5 सालों से आर्थिक संकट से जूझ रहा है जिसकी वजह से वहां पर महंगाई दर इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि खाने पीने की चीजें और उनके नाम आसमान छू रहे हैं। लोग खाने के लिए दो वक्त का खाना जुटाने के खातिर अपनी सारी संपत्ति बेच कर भी अपना पेट नहीं भर पा रहे हैं क्योंकि इसके पीछे की वजह है वहां की बढ़ी हुई महंगाई। महंगाई का आलम यह है कि वहां पर सामान्य तौर पर बिकने वाली चीजें जैसे अगर बात की जाए तो  चिकन की तो यदि आपको चिकन पसंद है तो आपको चिकन खाने के लिए इस समय 2.4 किलो चिकन का दाम 1.46 करोड़ बोलिवर के रूप में चुकाना पड़ेगा। इसके अलावा मक्खन 75 लाख बोलिवर का मिल रहा है और अगर आप कॉफी पीना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 25 लाख बोलिवर चुकाने होंगे।

गौरतलब है कि अगर भारतीय रुपयों में 1 लाख की कीमत बोरिवल में की जाए तो यह 354513780.00 बोरिवल होगी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन दिनों वेनेजुएला में जो हालात हैं उस प्रकार से वहां रहने वाले लोगों पर महंगाई की क्या मार पड़ रही होगी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram