बाड़ाजगन्नाथ का हिटलर डीलर, नौ माह में तीन बार व अग्रिम राशन चढ़ाने की हुई पुष्टि!

डीलर

मुशहरी प्रखंड के बारा जगन्नाथ पंचायत के जन वितरण प्रणाली दुकानदार सुरेश कुमार साह के द्वारा खुलेआम मनमानी करने के मामला तुल पकड़ लिया और जांच अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच कर जांच किया। लाभुक को एक माह का राशन देकर 2 महीने का राशन कार्ड पर चढ़ाया गया। इतना ही नहीं कुल लाभुकों के 80 फीसदी कार्ड पर एक माह का अग्रिम खाद्यान्न चढ़ा देने का भी मामला सत्य पाया।

ऐसे हुआ मामला का खुलासा:- यह घटना 24 सितंबर की है। मामला प्रकाश में आने के बाद प्रातः कमल ने प्रमुखता से इस खबर को लगाते हुए मार्केटिंग ऑफिसर मुशहरी को अवगत कराया जिसके फलस्वरुप गुरुवार को मार्केटिंग ऑफिसर ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार से संबंध लाभुक से पूछताछ करने स्थल पर पहुंचे। यहां पर सभी लाभुकों को के कार्ड पर अक्टूबर 2017 तक का खाद्यान्न चढ़ा दिया गया। लाभुकों द्वारा बताया गया कि 3 माह में एक माह का राशन देता है और दो माह का राशन कार्ड पर चढ़ा देता है विरोध करने पर हम लोगों को मारकर भगाने लगता है और कहता है जहां शिकायत करना है वहां करो! मेरा कुछ नहीं होने वाला है! इससे लाभुक सहम जाते हैं और जो मिलता है वह लेकर चले जाते हैं। एक लाभुक ने बताया कि पैसा एडवांस में ले लिया है लेकिन खाद्यान के लिए प्रतिदिन अपने घर पर दरबारी करवाता है और राशन नहीं देता है।

पूर्व मुखिया रह चुका है डीलर:- विदित हो कि जन वितरण प्रणाली दुकान सुरेश कुमार साह के नाम से चल रहा है जो कि शेखपुर पंचायत के पूर्व मुखिया भी हैं और वर्तमान मे उनकी भाभो मुखिया है जिस कारण गरीब व लाचार लोग दबे सहमे रहते हैं और उसके दबंगई को झेलते रहते हैं। इसके पूर्व भी खाद्यान्न वितरण में लापरवाही करने पर कुछ ग्रामीणों ने आवाज उठाई थी लेकिन डीलर ने उन सभी पर प्राथमिकी दर्ज करा दी थी जिसके बाद लोग और भी डर गए है इसलिए जो मिलता है वह लेकर चुपचाप घर चले आते है व विरोध नहीं कर पाते। जांच करने पहुंचे अधिकारी ने बताया कि सभी अंत्योदय एवं PHH राशन कार्ड पर 80 फीसदी से ज्यादा कार्डो पर अक्टूबर माह का राशन चढ़ा दिया गया है जो कि घोर अनियमितता है इसके लिए प्राथमिकी दर्ज कराते हुए दुकानों को रद्द करने की अनुशंसा वरीय अधिकारी से की जाएगी। घटनास्थल से ही अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी मुशहरी को इस घटना के बारे में बताया गया है जिस पर उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

कितना मिलता है अनाज:- जन वितरण प्रणाली दुकानदार सुरेश कुमार साह को पीएचएच लाभार्थी के लिए 30 क्विंटल 70 किलो और अंत्योदय परिवार के लिए 32 क्विंटल 20 किलो खाद्यान्न प्रतिमाह दिया जाता है। ज्यादातर कार्डधारियों में यह देखा गया है कि एक बार में 4 माह का व पांच माह का राशन कार्ड चढ़ाया दिया गया है और सिर्फ एक माह का अनाज दिया गया है। झुल्फ़ी पासवान, धर्मेंद्र की मां और दिलीप चौधरी,रघुनाथ पासवान, गीता देवी ने बताया कि अभी तक मात्र तीन बार ही हम लोगों को राशन दिया गया है बाकी राशन डीलर द्वारा घपला कर दिया गया इस प्रकार 62 क्विंटल 90 किलो प्रति माह का खाद्यान्न प्राप्त होता है लेकिन इस 9 माह में सिर्फ तीन से चार बार ही राशन बांटना और शेष माह का राशन घपला करने का भी मामला सही पाया गया।

जरुर पढ़ें-सर्व शिक्षा अभियान ने लूटा दिए 8 लाख 33 हजार, हजम कर गए हेडमास्टर!

डीलर में मचा हड़कंप:- जांच के दौरान जन वितरण प्रणाली दुकानदार सुरेश कुमार साह विभिन्न व्यक्तियों के माध्यम से जांच अधिकारी को फोन करवाते रहें। जांच स्थल पर करीब 50 लोग मौजूद थे जिसमें पैक्स अध्यक्ष मोहन राय पूर्व उप मुखिया बारा जगन्नाथ मदीना खातून, विकास मित्र सहित अन्य लोग उपस्थित थे। ग्रामीणों में काफी गुस्सा था इस प्रकार लोगों में गुस्सा को लेकर जांच अधिकारी को जांच करने में करीब 3 घंटे लग गया काफी मशक्कत के बाद जांच हुई और सभी लाभुक अपना-अपना दु:खड़ा सुनाया तथा कार्रवाई की मांग की मार्केटिंग उपचार में दिलासा दिलाया कि इस भोला नहीं मिलता के लिए डीलर वाला आवश्यक कार्यवाही होगी जिसके लिए बढ़िया अधिकारी को लिखा जाएगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram