दुनिया का सबसे सस्ता पानी देगा अब अपना बिहार

Capture 2

बिहार जल्द ही दुनिया में सबसे सस्ता पेयजल प्रदान करेगा। इस जल परियोजना का  शुभारम्भ शनिवार को बिहार के दरभंगा जिले में सुलभ इंटरनेशनल द्वारा शुरू किया गया है जी हाँ व्है  जिसने देश में ‘सुलभ शौचालय ‘ की अवधारणा पेश की थी।

इस परियोजना की मदद से, लोग आसानी से केवल 50 पैसे / लीटर में शुद्ध और साफ पानी प्राप्त कर पाएंगे। सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक ने दरभंगा नगर निगम परिसर में हरिबोल तालाब में परियोजना की नींव रखी।इस अवसर पर दरभंगा के विधायक संजय सारागोगी और जिला मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर प्रसाद सिंह भी उपस्थित थे।

जल शोधन प्रक्रिया में नाममात्र लागत पर प्रति दिन 8,000 लीटर पानी शुद्ध करने की क्षमता है। इस परियोजना को स्थापित करने की कुल लागत करीब 20 लाख रुपये होगी। यह परियोजना स्थानीय लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि नेपाल सीमा से सटे बिहार के उत्तरी हिस्सों के कई जिलों में मौजूद भूजल आर्सेनिक और अन्य रसायनों से गंभीर रूप से प्रभावित होता है।

अकार्बनिक आर्सेनिक के लिए दीर्घकालिक एक्सपोजर, मुख्य रूप से प्रदूषित पानी पीकर, इस पानी के साथ उगाए जाने वाले भोजन या यहां तक ​​कि इसके जल में तैयार भोजन खाने से त्वचा पर घाव और कैंसर हो सकता है।

आपको बता दें कि पहले इसी आर्सेनिक पानी की वजह से लोगों को बाहरी इलाको की ओर पलायन करना पड़ा लेकिन जब से पानी शुद्दिकरण का सिस्टम बना है तब से पानी पीने की सुविधा में जबरजस्त सुधार आया है|

विशेष राज्य की मांग को लेकर सीएम नितीश कुमार कुछ भी कहे लेकिन इस प्रोजेक्ट से सरकार को सबक लेना चाहिए की वह हक़ मांगे लेकिन खुद को भी आत्मनिर्भर बनाने की ज़रुरत जिसके लिए कार्य करना ज़रूरी है क्योंकि करने से ही होगा !

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram