बीएड फीस वृद्धि के खिलाफ cyss के छात्रो ने निकला विरोधमार्च

a959bab7-639e-4ac7-9515-91845d4fcccb

राज्य सरकार और कॉलेज माफियाओं के साथ साठगाठ का नितिजा है, बीएड फीस बढ़ोतरी: हिमांशु कुमार 

 बीएड में दाखिले के लिए शुल्क की हुई बढ़ोतरी के खिलाफ आम आदमी पार्टी बिहार की छात्र इकाई सीवाईएसएस के छात्रों ने भिखना पहाड़ी से कारगिल चौक तक निकाला विरोधमार्च 

 

सीवाईएसएस के प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु कुमार ने बताया कि, पिछले महीने एक शिष्टमंडल शिक्षा मंत्री, बिहार श्री कृष्ण नंदन वर्मा से मुलाकात कर ज्ञापन सौप था. माननीय मंत्री ने सीवाईएसएस के छात्रों को आश्वासन दिलाते हुए कहा था कि बीएड में शुल्क बढ़ोतरी के खिलाफ बिहार सरकार जल्द ही उच्च न्यायालय में अपील दायर करेगी, पर झूठे हैं शिक्षा मंत्री, अपील दायर करना तो दूर की बात निकली, बीएड कॉलेजो में फीस बढ़ोतरी व फर्स्ट इयर में ही सेकेंड ईयर की फीस लिए जाने के विरोध में बिहार विश्विद्यालय में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठियां बरसाई. छात्रों को दौड़ा दौड़ा कर पीटा गया. विदित हो कि हाईकोर्ट द्वारा बीएड कॉलेजों की रिट याचिका पर यह शुल्क तय किया गया है। इस फैसले के बाद बीएड सत्र 2016-18 से ही एक लाख 50 हजार 840 रुपये अब बीएड में नामांकित विद्यार्थियों को देना होगा। इस फैसले से विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।

 

छात्र नेता भूपेंद्र कुमार ने कहा, पिछले वर्ष सरकार ने बीएड फीस के तौर पर एक लाख रुपये निर्धारित किया था। अब बीएड कोर्स के विद्यार्थियों को डेढ़ गुना शुल्क बढ़ोतरी व्यभारिक नहीं है,चालू सत्र में फीस वृद्धि का फैसला बिल्कुल अनुचित और अन्याय पूर्ण है। नए फीस वृद्धि का निर्णय नए सत्र में उचित और गहन समीक्षा के बाद होना चाहिए था।सीवाईएसएस के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी पटना को ज्ञापन सौपा है।

सीवाईएसएस जिला अध्यक्ष मनीष कुमार, पटना विश्वविद्यालय अध्यक्ष शौकत अली ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ में राज्य सरकार ने छात्र हित में अब तक अपील दायर नही किया है, इस देरी से यह साबित होता है कि राज्य सरकार का कॉलेज माफियाओं के साथ साठगाठ है सबके सब मिले हुए है । मार्च में प्रदेश उपाध्यक्ष सैयद आसिफ अली, जेपी यूनिवर्सिटी के छात्र नेता विभूति कुमार सिंह, विकास पाठक, परवेज आलम, दानिश फारूकी, जय पासवान, महताव आलम, रवि शंकर सिंह, आदि मेहता, संतोष कुमार, सुयश ज्योति, मो चांद आदि मौजूद थे.

 

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram