‘मिल्खा सिंह’ के साथ भागेगा बिहार

मैराथन दुनिया के सबसे लम्बी दुरी (42.195 किमी०) वाला रोमांचक दौड़ है। इसमें एक बार में 10,000 से भी अधिक प्रत्याशी दौड़ सकते हैं। दौड़ना तो यूँ ही सबसे अधिक फायदेमंद व्यायाम है, ऊपर से यदि यह दौड़ किसी उद्देश्य के लिए हो, किसी प्रतियोगिता में लक्ष्य के प्राप्ति लिये हो, कुछेक हजार लोगों के बीच में हो, किसी सलेब्रटी के साथ हो तो रोमांच और बढ़ जाता है और लक्ष्य की दुरी जज्बे के सामने छोटी पड़ जाती है।

17 दिसम्बर को पटना में हाफ मैराथन (21 किमी०) का आयोजन किया जा रहा है, जिसका नारा है ‘बिहार के लिए दौड़’। गौरतलब हो की इस तरह का आयोजन बिहार में पहली बार हो रहा है, जो अपने आप में गौरव का प्रतीक है। जैसा की सभी कहते है की ‘एक बिहारी सबपे भारी’, इसलिए बिहारी हाथ में आया हुआ मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं। लोग उत्साहित होकर आपस में चर्चा कर रहें हैं, इस आयोजन को लेकर, इसमें भाग लेने को लेकर और बड़ी संख्या में प्रतिभागी वेबसाइट पर जाकर अपना निबंधन भी करवा रहे हैं। वे जानते हैं की यह दौड़ बिहार की अस्मिता के लिए है। यह आयोजन है, बताने के लिए कि बिहारी सबसे तेज और फीट होते हैं। वे काबिल होते हैं किसी लक्ष्य को लगन एवं उत्साह पूर्वक हासिल करने में।

‎‎कई मैराथन में भाग ले चुके धावक धर्मेंद्र कुमार, इस मैराथन के रेस निदेशक है। उन्हीने बिहारवासियों को ‘पटना मैराथन 2017’ के प्रति जागरूक करने हेतु खुद राजगीर, नालंदा से पटना की 101 KM की दूरी 16 घंटो में तय की और बुधवार शाम 5 बजे गांधी मैदान पहुचें, जहाँ आयजकों की एक टीम ने उनका स्वागत किया। उन्होंने इस दौरान मात्र तीन स्थानों पर ब्रेक लिया।

इस कार्यक्रम को आयोजित कर रही संस्था के जनसंपर्क भागीदार ‘बोबीज ग्रुप’ के मृणाल किशोर ने बताया कि इस आयोजन में दौड़ को क्रमश: 21 किमी०, 10 किमी०, 4 किमी० में बांटा गया है। इस दौड़ का उद्घाटन करने के लिए आ रहे हैं, जीवित ही किवदंती बन चुके धावक मिल्खा सिंह‘उड़न सिक्ख’ के उपनाम से मशहूर मिल्खा सिंह न सिर्फ हाफ मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे बल्कि, 4KM वाली दौड़ में खुद शामिल भी होंगे। ‎बोबीज़ ग्रुप के द्वारा पटना मैराथन 2017 के लिए फेसबुक पर जारी विभिन्न वीडियो जिनमे तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त आनंद किशोर, पटना जिला पदाधिकारी संजय अग्रवाल, फ़िल्म निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा और अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने भी लोगो से पटना मैराथन 2017 में शामिल होने की अपील की है।

‎जहाँ एक ओर कमिश्नर आनंद किशोर ने कहा

“आज की इस भाग-दौड़ की ज़िंदगी मे हम सभी लोग कुछ न कुछ पाने के लिए खुद के लिए दौड़ रहे है, तो क्यो नहीं हम सब मिलकर अपने बिहार के लिए दौड़े, अपने स्मार्ट सिटी पटना के लिए दौड़े, एक-दूसरे के लिए दौड़े। बिहार में पहली बार पटना मैराथन 17 दिसंबर 2017 को हो रहा है, तो आइए हम और आप मिलकर बिहार के लिए दौड़े… “

‎वही डीएम संजय अग्रवाल ने कहा “पूरे वर्ल्ड में मैराथन का आयोजन होता है, पटना में लोग पूछते है कि पटना में मैराथन क्यो नही? बिहार के लोग जो बाहर रहते है वो भी मैराथन में भाग लेना चाहते है, पटना में पहली बार 17 दिसंबर को मैराथन का आयोजन हो रहा है, पटना दौड़ेगा ओर उसके साथ दौड़ेंगे भारत और विश्व से आये हुए कई चुनिन्दा लोग, जो बिहार की धरती पर दौड़ना चाहते है। तो आइए आप भी इसमें हिस्सेदारी करे हम सब दौड़े पटना के गौरव के लिए, बिहार के गौरव के लिए, पटना मैराथन 2017

‎निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा ने कहा

“नमस्कार, सुन कर बहुत खुशी हुई कि पटना मैराथन ऑर्गनाइज हो रहा है, बिहार के सभी धावकों को, सभी लोगो को हमारी बहुत सारी शुभकामनाये, भगवान करे यह मैराथन सक्सेसफुल हो, आप सब मिलकर दौड़े और बिहार भी आगे दौड़।”

अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कहा

“हम बिहारियों की DNA में भागना होता है, हम भागते रहते है कई बार रोजी-रोटी की जुगाड़ में, कई बार बेहतर भविष्य की फिराक में, और हम भाग-भाग कर अपने प्रांत से पूरी दुनिया मे पसर चुके है और हर जगह बेहतर मुकाम पर है तो क्यो नहीं इस बार वापस आते है, ‘पटना’ और वहाँ भागते है, पटना मैराथन 2017, जो पहली बार ये दौड़ पटना में आयोजित हो रही है सो, हम आते है.. तो एकजुट होकर पटना दौड़ेगा, बिहार दौड़ेगा…”

‘पटना मैराथन 2017’ एक नए तेवर और कलेवर के साथ बदलते पटना की झलक लिए हुए, उम्र और लिंग के बंधन से परे, अपने आप मे अनूठा आयोजन है। आइए इस आयोजन को सफल बना कर न केवल एक नया कीर्तिमान स्थापित किया जाय, बल्कि पूरे देश के मानस पटल पर एक छाप छोड़ी जाय कि हम बिहारी सभी प्रकार के आयोजनों के लिए उपयुक्त है।

जरुर पढ़ें-‘पटना मैराथन 2017’ का आयोजन 17 दिसम्बर को

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram