बिहार में 25 अक्टूबर से नहीं किया जाएगा पॉलीथिन बैग का इस्तेमाल

बिहार में पॉलिथीन बैन पर प्रशासन ने शक्ति बढ़ती है और  बिहार के हर शहर पर पॉलिथीन बैन कर दिया गया है। वहीं प्रशासन ने आदेश दिया है कि बिहार के प्रत्येक शहर में 25 अक्टूबर से पॉलिथीन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। इस बीच पॉलीथिन निर्माताओं व होल सेलर को अपने पॉलीथिन निर्माण बन्द करने व नष्ट करने का समय दिया जाएगा।

बिहार के शहरों में अब पूरी तरह से पॉलिथीन बैन कर दिया जाएगा और इसका सख्ती से पालन भी किया जाएगा। हाईकोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए निष्पादित कर दिया। हाईकोर्ट में राज्य सरकार की ओर से एडवोकेट जनरल ललित किशोर ने कोर्ट को बताया कि 25 अक्टूबर से शहरी क्षेत्रों में पॉलिथीन पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। साथ ही ग्रामीण इलाकों में 25 नवंबर से पॉलिथीन पर प्रतिबंध लागू कर दिया जाएगा। इस बीच पॉलीथिन निर्माताओं व होल सेलर को अपने पॉलीथिन निर्माण बन्द करने व नष्ट करने का समय दिया जाएगा। हाईकोर्ट ने मामले पर सुनवाई करते हुए सरकार के पक्ष का निष्पादन कर दिया। वहीं, राज्य सरकार ने कोर्ट का भरोसा दिलाया है कि आवश्यक नियामावली बनाने के बाद जल्द ही पॉलिथीन के पूर्ण प्रतिबंध के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

वन एवं पर्यावरण विभाग की अधिसूचना पर सभी नगर निकायों में नगर विकास एवं आवास विभाग बायलॉज के आधार पर कार्रवाई करेगा।सूत्रों के मुताबिक बायलॉज में बैन किए गए प्लास्टिक के अवैध उपयोग पर कम से कम ₹200 और अधिकतम ₹5000 तक का जुर्माना लग सकता है। बिहार में यह प्रशासन द्वारा एक बहुत बड़ा कदम है जिसकी वजह से बिहार की जनता के स्वास्थ्य पर ज्यादा से ज्यादा लाभ होगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram