क्या बिहार के दरभंगा से बन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड?

बिहार के दरभंगा जिले में पुलिस लाइन स्थित हनुमान मंदिर में 26 अगस्त से शुरू हुई सीताराम भजन-कीर्तन का समापन पूरे 1 महीने बाद 26 सितंबर को धूमधाम से किया जाएगा। इस पावन मौके पर दरभंगा से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की अपेक्षा की जा रही है। दरअसल, इस अवसर पर 10 टन वजन के लड्डू का महाभोग लगाया जायेगा, जिसमें 133 कंटेनर घी, 45 क्विंटल चीनी और 25 क्विंटल बेसन का उपयोग किया जायेगा।

दरभंगा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से एक कदम दूरी पर-

दरभंगा के पुलिस लाइन स्थित हनुमान मंदिर में 26 सितंबर को भजन कीर्तन का समापन बड़े धूमधाम से किया जाएगा। जिसपर मासिक सीताराम संकीर्तन समिति के संयोजक मिथिलानन्द मिश्र मिथिला बाबा ने बताया कि मुंबई में गणपति पूजनोत्सव में 38 टन के महाप्रसाद का विश्व रिकार्ड है। इसके बाद दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश है जहां पर 8 टन के लड्डू का भोग लगाया गया था। साथ ही बताया कि इस बार के बाद मिथिलांचल और दरभंगा विश्व रिकार्ड से सिर्फ एक कदम पीछे दूसरे स्थान पर रह जाएगा। आगे उन्होंने कहा की 2021 तक दरभंगा के इस मंदिर परिसर में 41 टन के लड्डू का भोग लगाया जाएगा। आयोजन समिति ने विश्व कीर्तिमान स्थापित कर विश्व रिकार्ड में नाम दर्ज करवाने का संकल्प लिया है। यह दरभंगा वासियों के लिए एक सुखद व आनंद का क्षण होगा। आपको बता दें कि वर्ष 2009 में मासिक राम नाम संकीर्तन की शुरुआत पुलिस लाइन स्थित महावीर मंदिर में हुई थी। इसके बाद हर साल यह आयोजन बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इन दस वर्षों में 7 टन से शुरु हुई लड्डू का भोग 10 टन तक पहुंच गया। वहीं, भीड़ के आंकड़ों के मुताबिक मासिक संकीर्तन में 5 करोड़ 68 लाख 332 बार महामंत्र का जाप एक महीने में होता है।

मासिक सीताराम संकीर्तन समिति के संयोजक मिथिला बाबा ने बताया कि महाप्रसाद को बनाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए 12 हलवाई व 25 सहायकों की टीम लगाई गई है। साथ ही लड्डू को बनाने में 9 लाख की घी, 3.50 लाख के चीनी और 2 लाख की बेसन का उपयोग किया जा रहा है। दरभंगा का यह अवसर बड़े ही धूमधाम से इस बार भी बनाया जाएगा और उम्मीद है कि जल्द से जल्द दरभंगा से भी एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड लगाया जाएगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram