सबसे ऊंची मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी इतनी हो गई है तैयार

भारत देश आज विकासशील देश है लेकिन विकसित होने की राह में आगे बढ़ते हुए भारत को हर मोर्चे पर कई मुसीबतों का सामना करना है और  कई परेशानियों से भी भारत को डटकर मुकाबला करना है लेकिन फिर भी दुनिया के सामने एक मिसाल पेश करने के लिए सबसे ऊंची मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की पहल की गई थी जिसका काम काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और वह मूर्ति अब लगभग तैयार होने की कगार पर पहुंच गई है।

कितना हो गया है काम – 

देश में जब मोदी सरकार का डंका बजा तो उसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल्द से जल्द सरदार पटेल जी की प्रतिमा बनाने के लिए जोर देने लगे थे जबकि इसकी शुरुआत काफी पहले ही गुजरात से की जा चुकी थी। जिसके लिए पूरे देश भर से सामग्री इकट्ठा कि जाने लगी। वहीं इस मूर्ति को बनाने के लिए करोड़ों रुपए का आवंटन भी किया गया है इस मूर्ति को बनाने में लगभग 2000 करोड़ से भी ज्यादा का पैसा लगा है। जी हां 2990 करोड़ रुपए की लागत से बन रही सरदार पटेल की मूर्ति का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्तूबर को करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि इस स्मारक को ‘स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी’ कहा जाएगा और यह लोगों के लिए ‘प्रेरणा स्रोत’ होगा।

गौरतलब है कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। जो कि देश के पहले गृह मंत्री थे। वही इस मूर्ति के अंदर एक विशाल संग्रहालय भी होगा जिसके अंदर देश के स्वतंत्रता सेनानियों का वर्णन मौजूद रहेगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram