चुनाव आयोग ने किया हिमाचल प्रदेश में चुनाव की घोषणा, पहली बार किसी राज्य में होगा विविपैट का इस्तेमाल।

चुनाव आयोग

आज भारतीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की घोषणा की। चुनाव 9 नवंबर को होगा और इसी घोषणा के साथ राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी। नामांकन 16 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगे और 23 अक्टूबर तक जारी रहेगा। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर है। नतीजे 18 दिसंबर को घोषित की जाएंगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे कहा कि राज्य में 7521 बूथों में मतदान होगा, जिनमे 136 बूथ पूर्ण-रूपेण महिला कर्मचारियो द्वारा संचालित होंगी, ऐसा राज्य में पहली बार होगा।

चुनाव आयोग ने किसी राज्य में पहली बार चुनाव में वीवीपैट (वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रायल) का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने वीवीपैट मशीनों पर स्क्रीन साइज को भी बढ़ाया है, जो सत्यापन प्रक्रिया में सहायता करेगा। मतदान प्रक्रिया सहित सभी महत्वपूर्ण घटनाओं जैसे नामांकन, जुलूस, रैली आदि का वीडियोचित्रण किया जाएगा। स्थानीय पुलिस के पूरक के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। प्रत्येक उम्मीदवार को 28 लाख के तहत अपने खर्च को सीमित करना होगा। चुनाव आयोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक नजर रखेगी, फोन पे बल्क एसएमएस और ध्वनि संदेशो की भी निगरानी की जाएगी। ज्ञात हो कि विविपैट का इस्तेमाल नागालैंड के चुनाव में 2013 में हुआ। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने वीवीपैट मशीन बनाने और इसके लिए पैसे मुहैया कराने का आदेश केंद्र सरकार को दिया। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ने यह मशीन 2013 में डिज़ायन की थी।

जरुर पढ़ें-दिल्ली-मुम्बई के बीच एक नई राजधानी, यात्रा-समय और किराया दोनो ही कम

चुनाव आयोग ने जून 2014 में तय किया किया था कि आगे के चुनाव मे सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट का इस्तेमाल ही किया जाएगा। इस मशीन के इस्तेमाल से मतदान के तुरंत बाद काग़ज़ की एक पर्ची बनती है, जिसपर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिह्न छपा होता है। विविपैट, इस कारण उपयोगी है कि है, किसी भी विवाद की स्तिथि में ईवीएम में पड़े वोट के साथ पर्ची का मिलान किया जा सके।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram