जम्मू कश्मीर के 9 वर्षीय मुजफ्फर अहमद खान ने किया शब्दों को गिनने वाले पेन डिवाइस का निर्माण

देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। लेकिन उस राज्य से ऐसी प्रतिभा देखने को मिले, जहां शांति के लिए वर्षों से प्रयास किए जा रहे हों, लगातार आतंकी घटनाएं घट रही हों, प्रदेश के युवा दिग्भ्रमित हों, वहां ऐसी प्रतिभा देखने को मिले तो अपने देश पर गर्व होता है।

जम्मू-कश्मीर का नाम आते ही, हर किसी की नजरों के सामने आतंकी हमले, सेना के जवानों पर पत्थर फेंकने वाले युवाओं की तस्वीरें तैरने लगती हैं, लेकिन यह 9 साल का मुजफ्फर अहमद खान इन सब से कुछ अलग है। बांदीपुरा के जुरेज का रहने वाले इस लड़के ने ‘काउंटिंग पेन’ आविष्कार किया है। यह कोई मामूली पेन नही हैं, बल्कि ये पेन लिखते समय शब्दों की गिनती कर देता है। हाल ही में राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान (एनआईएफ) द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित नवाचार और उद्यमिता महोत्सव (फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड इंटरप्रेन्योरशिप) में इसका प्रदर्शन भी किया गया। इस प्रदर्शनी में देश के कोने-कोने से लोग शामिल होने आते हैं। इस वर्ष भी 19 से 23 मार्च तक इसका आयोजन किया गया, जिसमें मुजफ्फर अहमद ने भी अपने आविष्कार का प्रदर्शन किया। इस अविष्कार को देखकर मौजूद लोग भी आश्चर्यचकित रह गए।

इस पेन का निर्माण करने वाले मुजफ्फर अहमद खान ने बताया, कि इस पेन के रियर में कैसिंग जुड़ा है। अगर कोई इससे लिखना शुरू करेगा, तो यह शब्दों की गिनती बताएगा। इसका डिसप्ले एलसीडी मॉनिटर से भी जोड़कर देखा जा सकता है। मुजफ्फर के मुताबिक इस पेन को मोबाइल फोन से भी कनेक्ट किया जा सकता है। मैसेज के जरिए मोबाइल पर भी शब्दों की संख्या देख सकते हैं।

इस डिवाइस का आविष्कार करने वाले मुजफ्फर का कहना है कि उनके दिमाग में काउंटिंग पैन का आइडिया तब आया जब उनको पेपर में कम नंबर मिलें। मुजफ्फर अभी तीसरी क्लास में पढ़ रहे हैं।

इस से पहले भी प्रधान मंत्री जी ने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम “मन की बात” के द्वारा, काश्मीर के खट्ट नाम के लड़के का ज़िक्र किया था। जिसने प्रशासकीय परीक्षा में टॉप किया था और काश्मीरी युवकों के लिए एक प्रेरणा बने हुए थे। बिल्कुल विपरीत परिस्थितियों में भी कोई भी व्यक्ति अपने घर के लिए, अपने परिवार के लिए और देश के लिए एक आदर्श बन सकता हैं, ये इन दोनों के उदाहरण से देखा जा सकता हैं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram