महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मिली बड़ी कामयाबी, गढ़चिरौली में 16 नक्सली किए ढेर

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। गढ़चिरौली के कसनपुर इलाके में रविवार सुबह 11 बजे महाराष्ट्र पुलिस ने C 60 कमांडो के साथ मिलकर खुफिया जानकारी के आधार पर तलाशी अभियान चलाया था, जिसमें 16 नक्सली को ढेर कर दिया गया। पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में कई सीनियर कमांडर भी शामिल हैं। पिछले तीन से चार साल में गढ़चिरौली में नक्सलियों के खिलाफ किये गए ऑपेरशन में से ये सबसे बड़ा ऑपरेशन है।

महाराष्ट्र पुलिस को गढ़चिरौली के कसनपुर इलाके में नक्सलियों के खिलाफ कसनपुर इलाके के ताडगाव में सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान नक्सलियों ने सुरक्षा कर्मियों पर फायरिंग शुरू कर दी, इस पर पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमें 16 नक्सली ढेर हो गए। गढ़चिरौली जिले के इटापल्ली के बोरीया वन क्षेत्र में महाराष्ट्र पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में ये नक्सली मारे गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस कार्रवाई में नक्सली नेता साईनाथ और सिनू ढेर हो गए है। मारे गए नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोली-बारूद बरामद हुआ है।

पुलिस कमांडो के एक सी-60 दस्ते ने सुबह करीब 7 बजे नक्सल रोधी अभियान की शुरुआत की, लेकिन छिपे हुए नक्सवादियों के अचानक हमले के बाद इस अभियान ने जोर पकड़ा और पुलिस ने हमले का जवाब गोलीबारी से दिया। यह घमासान पांच घंटों तक सुबह 11 बजे तक जारी रहा। अब तक नक्सलियों के 16 शव बरामद किए हैं, जिसमें कुछ महिलाएं हैं। नक्सली आंदोलन के बाद 38 सालों में नक्सलवादियों के खिलाफ पुलिस ने रविवार को सबसे बड़ी कार्रवाई की है। गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों के जवान ही नहीं, बल्कि स्थानीय नागरिक भी नक्सलियों के निशाने पर रहते हैं। पिछले साल अप्रैल में सुकमा में नक्सलियों ने घात लगाकर सीआरपीएफ जवानों पर भी हमला किया था। इसमें 25 जवानों की मौत हो गई थी।

हाल ही में जारी किए गए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 126 जिलों में से सरकार ने 44 जिलों को नक्सल मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है। हालांकि, 8 नये जिले नक्सल प्रभावित इलाके में शामिल भी किए गए हैं। सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या 35 से घटकर 30 पहुंच गई है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram