मुंबई विश्वविद्यालय ने अगले सत्र से 22 नए कॉलेजों को मंजूरी दी

मुंबई विश्वविद्यालय ने महाराष्ट्र के निवासियों को अगले सत्र से 22 नए कॉलेजों की सौगात दी है। 26 अप्रैल को मुम्बई विश्वविद्यालय प्रबंधन परिषद ने नए कॉलेजों की मंजूरी दे दी है जिसे अब सिर्फ राज्य सरकार की अंतिम मंजूरी का इंतज़ार है जिसका अगले माह के मध्य तक होने का अनुमान है।

इन 22 नए अनुमोदित संस्थानों की सूची में सात लॉ (कानून) और एक होटल प्रबंधन के लिए एक संस्थान शामिल है, शेष पारंपरिक कला, विज्ञान और कॉमर्स कॉलेज हैं। अन्य महत्वपूर्ण कारकों को देखते हुए दो रात्रि(Night) कॉलेज और दो केवल महिला कॉलेज हैं। इस से पूर्व आखिरी बार विश्वविद्यालय ने 2016 में 10 लॉ कॉलेजो सहित 24 कॉलेजों का अनुमोदन किया था। राज सरकार द्वारा मंजूरी के बाद विश्वविद्यालय के कुल कॉलेजों की संख्या 796 तक पहुंच जाएगी। इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, वास्तुकला और शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में काफी संख्या में सीटें खाली रह जाने के कारण विश्वविद्यालय ने इस वर्ग में कोई भी कॉलेज नहीं जोड़ा है।

मुंबई के मलाड में 6 लॉ कॉलेज, वडाला और दहिसर में दो-दो कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस कॉलेज, बांद्रा में एक महिला कॉलेज और चेम्बूर और चरनी रोड में दो रात्रि कॉलेजॉन को अनुमोदित किया गया है शेष कॉलेज नवी मुम्बई, ठाणे, रायगढ़, दतनागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर में होंगीं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram