सीसीटीवी की पकड़ में मत आएं- मुम्बई पुलिस

सोशल मीडिया और इंटरनेट के बढ़ते दायरे व प्रभाव ने इसे  बहुआयामी बना दिया है। सूचनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए भी यह मंच मुफीद है। आम इंसान के साथ-साथ राज्य व केंद्र सरकार के विभिन्न विभाग, सरकारी व निजी क्षेत्र की कंपनियां भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट से आम लोगो से जुड़ते है। दिनों-दिन बढ़ती लोकप्रियता व यूज़र्स की संख्या इस मंच को विज्ञापन के लिए भी मुफीद बनाती है। विज्ञापन के किसी भी पारंपरिक माध्यम की अपेक्षाकृत यह सस्ती एवं तकनीकी रूप से ज्यादा उन्नत है। वर्तमान ट्रेंड में ट्विटर संदेश देने के लिए उपर्युक्त मंच है।

मुम्बई पुलिस का भी ट्विटर पर एकाउंट है व उसके 44.52 लाख फॉलोवर्स भी है। न सिर्फ एकाउंट है बल्कि वो सक्रिय भी है और नियमित अंतराल पर रोचक अंदाज में अपने इस एकाउंट से सूचनाये जारी करते रहती है, ताकि आम लोगो तक उनके संदेश पहुंचे। अपने उस एकाउंट से चुटीले एवं रोचक अंदाज में हालिया घटित घटनाओं के पृष्ठभूमि पर वो जागरूकता संदेश भी जारी करते है जिससे की जनमानस पर वो अपना प्रभाव छोड़ती है।

कल अपने ट्विटर एकाउंट से उन्होंने हालिया ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मे चल रहे सीरीज के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग की घटना की पृष्ठभूमि पर उन्होंने सभी को आगाह करते हुए संदेश जारी किया कि मुम्बई की गलियों में घूमने वाले सीसीटीवी कैमरों की मदद से हम आप पे नजर रखे हुए है,आपकी कोई भी संदिग्ध गतिविधि हमसे छिपी नहीं है, नियमों का पालन करे और लेंस के पीछे पकड़ में मत आये। अपने इस ट्वीट में उन्होंने बॉल टेम्परिंग की तस्वीर भी लगाई है और कैप्शन में ‘well rolled’ और ‘Untampered vision’ हैं। इस ट्वीट को 200 से अधिक बार रिट्वीट किया गया है व इसे 900 से अधिक लोगों ने पसंद किया है।

मुम्बई पुलिस सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग कर रही है। लोगो को ट्विटर के माध्यम से आगाह करना व चेतवानी देना उनकी डिजिटल रणनीति का एक हिस्सा है। संदेशो व सूचनाओं को कहने की उनकी यह चुटीली शैली सहज ही लोगों का ध्यान आकृष्ट करती है। जरूरत है इस प्रकार के प्रयासों की सराहना की ताकि मुम्बई पुलिस के अलावा अन्य स्थानों की प्रशासन भी इस से उत्साहित होकर ऐसा ही कुछ सकारात्मक करे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram