मराठा समुदाय का बड़ा आंदोलन, आंदोलनकारियों ने किया है महाराष्ट्र बंद का आव्हान

महाराष्ट्र के मराठा समुदाय ने सरकारी नौकरियों तथा अन्य संस्थाओं में आरक्षण की मांग करते हुए शुरू किए आंदोलन ने हिंसा का रूप धारण किया है. महाराष्ट्र के कई इलाकों में यह आंदोलन दूसरे दिन भी जारी रहा. प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर तोड़फोड़ की और सरकारी वाहनों में आग लगा दी. बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे मराठा क्रांति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को औरंगाबाद के गंगापुर में एक ट्रक को आग के हवाले कर दिया. अब मराठा क्रांति समाज ने बुधवार को मुंबई बंद रखने का ऐलान किया है. समाज ने कहा कि बंद के दौरान स्कूल-कॉलेज तथा जरूरी सेवाओं को छोड़कर पूरी मुंबई बंद रहेगी. आंदोलनकारियों के मुताबिक, मुंबई, नवी मुंबई, रायगढ़, थाणे और पालघर में बंद के दौरान धरने-प्रदर्शन किए जाएंगे. सोमवार को औरंगाबाद और पुणे में आंदोलनकारियों ने कई स्थानों पर धरने-प्रदर्शन किए. साथ ही मराठा क्रांति समाज ने कहा है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती हैं, उनका आंदोलन जारी रहेगा.

मराठा समाज के बंद को देखते हुए प्रशासन चौकस हो गया है. हालांकि लोकल ट्रेन सामान्य दिनों की तरह चलेंगी, बस सेवा कुछ हद तक प्रभावित हो सकती है. आंदोलन के चलते ट्रैफिक जाम हो सकता है. बंद के कारण मंडी में कारोबार भी ठप रहेगा. महाराष्ट्र सरकार ने आंदोलन को देखते हुए पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. मुंबई में करीब 35 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. कानून व्यवस्था ना बिगडे इसलिए SRPF को भी तैनात किया गया है.इस बंद के दौरान औरंगाबाद जिले के कायगांव निवासी 27 वर्षीय काकासाहब शिंदे एक पुल से गोदावरी नदी में कूद गया. जिसके बाद उसे नदी से निकालकर अस्पताल ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. युवक की मौत पर आंदोलनकारी और ज्यादा भड़क गए. उन्होंने मृतक को शहीद का दर्जा देने की मांग करते हुए मृतक के परिजनों को 50 लाख की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की. काकासाहेब शिंदे का मंगलवार को अंतिम संस्कार किया गया. अंतिम संस्कार में मराठा समुदाय के लोगों के अलावा कई राजनेता भी शामिल हुए. हालांकि मराठा समाज के लोगों ने अंतिम संस्कार में नेताओं के आने पर आपत्ति उठाई और उनका विरोध किया. बता दे की पिछले साल 9 अगस्त को मराठा समाज के लाखों लोगों ने महाराष्ट्र की सड़कों पर उतर कर एक बड़ा मार्च निकाला था.

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram