Google ने समुद्री पानी के नीचे 9656 किलोमीटर लंबी दूरी में केबल इनस्टॉल करना शुरू किया

विकास की प्रथम सीढ़ी कल्पनाशीलता होती है, कल्पना कीजिये और उसे साकार करने हेतु सतत प्रत्यनशील रहें। तकनीक के इस दौर में कुछ भी असंभव प्रतीत नहीं होता, कल तक जो कोरा कल्पना लगता था आज वो हकीकत है। वर्तमान समय मे तकनीकी रूप से सर्वाधिक सक्षम प्रौद्योगिकी कंपनी GOOGLE बहुत सी कल्पनाशिल परियोजनाओं पर काम कर रही है। यह अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी इंटरनेट संबंधी सेवाओं एवं उत्पादों की विशेषज्ञ है।

Google अपनी महत्वकांक्षी परियोजनाओं के लिए नित नए-नए तकनीक से हमें आश्चर्यचकित करती है, अविष्कारों की वृहद श्रृंखला इसे उत्कृष्टता की श्रेणी में खड़ी करती है। क्लाउड व्यवसाय जो कि Google का एक प्रमुख व्यवसाय है, के विस्तार के लिए जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9,656 किलोमीटर लंबी समुंद्री केबल इनस्टॉल करना शुरू कर चुकी है जिसे अगले वर्ष यानी कि 2019 के अंत तक पूरा कर लेने की उम्मीद है। इस लंबी केबल नेटवर्क में दो फाइबर जोड़ है जो जापान को गुआम(Guam) से जोड़ते है और गुआम से सिडनी को जोड़ने वाले दो फाइबर जोड़े है।

इस समुद्री केबल के इनस्टॉल होने से, Google एशिया और ऑस्ट्रलिया के पांच क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा जहां उसके क्लाउड की सेवाएं उपलब्ध है: वो पांच क्षेत्र है, मुम्बई, सिंगापुर, ताइवान, टोक्यो और सिडनी।

भविष्य में गूगल अपने व्यवसाय के इस प्रारूप को बेहतर करने के लिए कुछ और समान परियोजनाओं पर विचार कर रही है। इस लंबी दूरी और वो भी पानी के नीचे केबल बिछाना, ऐसा सिर्फ Google ही सोच और कर सकती है। इतना लंबा केबल नेटवर्क इनस्टॉल करना सिर्फ खर्चील ही नहीं बल्कि यह प्रक्रिया ही काफी जटिल है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कितनी दुश्वारियों, विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ा होगा,यह तो वक़्त आने पर पता चलेगा किन्तु इस दौरान आप इस लंबी समुद्री दूरी और उस दूरी में केबल कैसे इनस्टॉल किया गया होगा, यह सोच कर रोमांचित हो सकते है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram