त्रिपुरा में 18 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान

PhotoGrid_1516294852605-1

2018 की शुरुआत में उत्तर-पूर्व के तीन राज्यो त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभाओं के चुनावों की घोषणा चुनाव आयोग ने की है। तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव दो चरणों मे सम्पन्न होगी, त्रिपुरा में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान 18 फरवरी को, जबकि मेघालय और नागालैंड में मतदान 27 फरवरी को होगा। 3 मार्च को तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए गिनती होगी।

इन तीन राज्यो के विधानसभा चुनावों में विविपैट का उपयोग किया जाएगा। चुनाव आयोग के इस घोषणा के साथ ही तीनो राज्यो में आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसा मन जा रहा है कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले यह विपक्षी दलों के लिए मौका और भाजपा सरकार के लिए फिर एक परीक्षा होगी।

2014 लोकसभा चुनाव के बाद से ही भाजपा ने उत्तर-पूर्व क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत बनानी शुरू कर दी थी, दो राज्यो में विजय के बाद अब इन तीन राज्यो पर नजरे है। हालांकि नागालैंड में भाजपा की ही सरकार है जबकि मेघालय में कांग्रेस और त्रिपुरा में सीपीएम की सरकार है।

तीनो ही राज्यों में 60-60 सीट है। हालांकि इस बार कांग्रेस भी अपनी पूरी दम-खम लगाएगी, अपनी सिमटती हुई राजनीति को रोकना और उसके लिए यह जरूरी है कि मेघालय उसके हाथ से न जाय।

तो लुत्फ उठाने को तैयार रहिए एक और सियासी संग्राम जो यह तय करेगा कि कौनसा दल उत्तर-पूर्व में अगुआई करेगा। अब कौन सी दल कौन सा हथकंडा अपनाएगी एवं कौन सी रणनीति आजमाएगी।

कौन सा दल किसपे पड़ेगा भारी;

अब है किसकी बारी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram