इलाहाबाद में होने वाले कुंभ 2019 के लिए सरकार ने की नौकरी की घोषणा

तीर्थों का राजा कहा जाने वाला प्रयागराज आगामी महाकुंभ की तैयारियों में लगा हुआ है। जिसके लिए प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार अपनी योजनाओं के तहत इलाहाबाद शहर की सूरत बदलने में लगे हुए हैं। धार्मिक पर्व कुंभ की विशेषता यह है कि यहां पर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होते हैं। आगामी वर्ष 2019 में महाकुंभ पर्व उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में होने वाला है। कुंभ का आयोजन प्रत्येक 6 वर्ष पर और महाकुंभ का आयोजन प्रत्येक 12 वर्ष पर होता है। और अब इसके लिए सरकार ने नौकरियों की घोषणा का एलान करते हुए जल्द ही कुंभ  पर्व को सुनियोजित तरीके से संपन्न कराने के लिए भर्ती करने जा रहा है।

कुंभ 2019 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से होने वाली भर्ती –

आगामी वर्ष 2019 में कुंभ पर्व का आयोजन इलाहाबाद शहर में हो रहा है। इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश की सरकार ने विज्ञप्ति जारी करके बताया है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार कुंभ को अच्छे तरीके से संपन्न कराने के लिए भर्ती करने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019 के लिए यूथ प्रोफेशनल्स वर्ग के अंतर्गत नौकरियों के लिए आवेदन पत्र मांगे हैं। कुंभ 2019 की तैयारियां लगभग शुरू हो चुकी हैं। और सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है वह नहीं चाहती कि सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की खामी आगामी कुंभ में होने पाए। इसके लिए सरकार नवयुवकों की मदद से आगामी कुंभ 2019 को सुलभ व्यवस्थाओं से सफल बनाने के लिए एक कदम बढ़ाया है। इसके अंतर्गत नौजवानों को कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

किन पदों पर मांगे गए हैं आवेदन :-

पद का नाम यूथ प्रोफेशनल्स रखा गया है। इसमें ऐसे नौजवानों से आवेदन मांगे गए हैं, जिन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई की है अथवा उन्हें कंप्यूटर की जानकारी अच्छे से पता हो। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10 पदों पर यूथ प्रोफेशनल्स के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसमें उनकी कार्यविधि को 12 महीने रखा गया है जो कि कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर होगा।

क्या है योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी :-

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कुंभ 2019 के लिए मांगे गए आवेदन पत्र के लिए अभ्यर्थियों के पास MBA/PGDM/MCA में से किसी एक स्ट्रीम में डिग्री होना जरूरी है। वही अभ्यर्थी की उम्र 1 जुलाई 2018 को 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसमें महिला एवं पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, साथ ही साथ अभ्यर्थी अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम में कम्यूनिकेट करने में सक्षम होने चाहिए । अगर उपरोक्त पाठ्यक्रम अभ्यर्थी के पास नहीं है या उसने इस पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई नहीं की है तो वह यूथ प्रोफेशनल्स पद के  लिए अयोग्य माना जाएगा। वही इस पर पर नौकरी पाने वाले अभ्यर्थी को प्रतिमाह ₹50 हजार तनख्वाह दी जाएगी। यह सैलरी सभी करों के साथ दी जाएगी।

क्या है आवेदन करने की अंतिम तिथि-  

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2019 में कुंभ के लिए यूथ प्रोफेशनल पद पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी है। अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से स्वीकृत किए जाएंगे। वही योग्य अभ्यर्थी अपने रिज्यूमे को इलाहाबाद कुंभ के द्वारा बनाई गई ईमेल ID

resume.kumbhald2019@gmail.com पर भेज सकते हैं। रिज्यूमे भेजने से पहले सभी डॉक्यूमेंट की छाया प्रति अपने पास रखें एवं रिज्यूमे को दो तीन बार चेक करके ही भेजें अन्यथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर उसे आधिकारिक तौर पर रद्द कर दिया जाएगा।

क्या होगी यूथ प्रोफेशनल्स की जिम्मेदारी- 

सरकार ऐसे यूथ प्रोफेशनल की तलाश में हैं जो अच्छे तरीके से मैनेजमेंट को देख सकें एवं सभी कार्यों को आसानी से संपन्न करवाने में सक्षम हो। सरकार की ओर से मांगे गए आवेदन पत्र में अभ्यर्थियों के द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर, इन्वायरमेंट,डाटा एनालिसिस, फाइनेंस आदि कार्यों को यूथ प्रोफेशनल की देखरेख में एवं सुझाव में  करवाया जाएगा।

आवश्यकता पड़ने पर यूथ प्रोफेशनल्स के द्वारा विकास प्राधिकरण को मदद मुहैया कराने के लिए भी सक्षम होना पड़ेगा। वे डाटा कलेक्शन और कुंभ के लिए फंड मैनेजमेंट के विभाग को संभालेंगे। यूथ प्रोफेशनल्स के द्वारा डिजाइनिंग, मैपिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, अलग-अलग स्टेकहोल्डर के साथ नेटवर्किंग कंट्रोल, वहीं यूथ प्रोफेशनल स्कोर  कुंभ 2019 में आए लोगों के लिए अवेयरनेस कैंपेन को भी डिजाइन करना पड़ेगा।

आगामी कुंभ 2019 को सरकार के द्वारा यादगार बनाए जाने की ओर हर एक प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उसी कदम के संदर्भ में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा योग्य प्रोफेशनल्स की भर्ती की जा रही है। ये प्रोफेशनल्स ऐसे होंगे जिनकी देखरेख में, निगरानी में, एवं निर्देशन में, एवं उनके सहयोग से कुंभ मेला में विशेष जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जाएगा।  जिससे कुंभ में किसी भी प्रकार की असुविधा ना होने पाए। वही प्रदेश सरकार इसे “दिव्य कुंभ”, और “भव्य कुंभ” का नाम देने की सोच रही है। गौरतलब है कि आखरी महाकुंभ वर्ष 2013 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में हुआ था।  और अब 2019 में अर्धकुंभ पर्व का आयोजन फिर से इलाहाबाद शहर में हो रहा है। वर्ष 2019 का अर्ध कुंभ जनवरी 15, 2019 से लेकर के मार्च 9, 2019 तक चलेगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram