यूपी में पहले से ही दौड़ रही है बुलेट ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में बुलेट ट्रेन लाने का सपना तो देखा साथ ही साथ उसको पूरा करने के लिए भी कोशिश की और उस पर काम भी चालू हो चुका है। लेकिन इस समय सबसे बड़ी बात का खुलासा हुआ है कि भारत ने पहले से ही बुलेट ट्रेन मौजूद है और यह भारतीय रेल की पटरियों पर दौड़ भी रही है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह कैसे संभव हो सकता है लेकिन यह संभव हुआ है जिसका खुलासा हाल ही में कैग की रिपोर्ट के जरिए किया गया है।

116 किलोमीटर की दूरी 17 मिनट में 

भारतीय नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी कि कैग की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे में ट्रेन की रफ्तार बुलेट ट्रेन की रफ्तार के मुकाबले चल रही है। इलाहाबाद से फतेहपुर के बीच चलने वाली और ट्रेन में 2016 में 116 किलोमीटर की दूरी मात्र 17 मिनट में तय की थी और अगर इसकी हम गणितीय विवेचना निकालेंगे तो हम देखेंगे कि 116 किलोमीटर की दूरी अगर 17 मिनट में तय की जाती है तो इस हिसाब से ट्रेन की रफ्तार 409 किलोमीटर प्रति घंटे की है जो कि मानकों के खिलाफ है और यह जोखिम भरा भी है। हालांकि आंकड़े जानकर किसी को भी हैरानी होगी और वह इस पर विश्वास करना उचित नहीं समझेगा लेकिन यह आंकड़ा खुद ही इंडियन रेलवे का है।

यह मामला उत्तर प्रदेश में स्थित इलाहाबाद शहर का है जिसे संगम नगरी के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में यहां कैग के द्वारा एक ऑडिट किया गया जिसमें इलाहाबाद से फतेहपुर के बीच चलने वाली प्रमुख 3 ट्रेनों प्रयागराज एक्सप्रेस, इलाहाबाद जोधपुर एक्सप्रेस, और इलाहाबाद नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस, के द्वारा दर्ज किए गए डाटा का ऑडिट किया गया तो पाया गया कि इसमें उच्च स्तर पर अनियमितताएं बरती गई हैं। कैग की रिपोर्ट के अनुसार, इलाहाबाद से फतेहपुर स्टेशन के बीच की 116 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए किसी भी ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से जाना होता है । लेकिन रिकॉर्ड में मौजूद आंकड़ों को जांचने पर कैग ने देखा कि 9 जुलाई 2016 को इलाहाबाद दूरंतो एक्सप्रेस सुबह 5:53 बजे फतेहपुर पहुंची और सुबह 6:10 बजे तक वह इलाहाबाद जंक्शन पहुंच चुकी थी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram