अब होगा 3 सेकंड से भी कम समय में ईआधार का पासवर्ड हैक

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों के लिए जारी किए जाने वाला पहचान पत्र है। लेकिन आए दिन आधार कार्ड को लेकर रोज़ विवाद होता रहता है। हाल में ही आधार कार्ड को लेकर यह खबर सामने आई थी कि जब टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के चीफ आरएस शर्मा ने अपना आधार कार्ड नंबर सोशल मीडिया में जारी किया था, और इसके बाद उन्होंने हैकर्स को चुनौती दी थी कि वह इस आधार कार्ड के पासवर्ड को हैक करके दिखाएं। इसी कड़ी में अब यह जानकारी सामने आ रही है कि एक हैकर ने आरएस शर्मा की यह चुनौती स्वीकार कर ली है और उसने यह दावा किया है कि वह आधार कार्ड का पासवर्ड 3 सेकंड से कम समय में हैक कर सकता है।

3 सेकंड से कम में होगा ई आधार कार्ड का पासवर्ड है-

सोमदेव सांगवान नामक एक हैकर ने यह दावा किया है कि वहां आधार कार्ड का पासवर्ड 3 सेकंड से भी कम समय में क्रैक कर सकता है। उसने यह जानकारी एक ब्लॉग के जरिए दी। सोमदेव ने अपने ब्लॉग में यह स्पष्ट किया है कि वह मैथ्स और एल्गोरिदम की मदद से पासवर्ड को हैक कर सकता है। इसके लिए क्लासिक ब्रूट फोर्स पासवर्ड क्रैकिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। हैकर के मुताबिक, किसी व्यक्ति के ई-आधार का पासवर्ड उसके नाम के पहले चार अक्षर और जन्मतिथि होती है। इनके आधार पर 2821109907456 पासवर्ड बन सकते हैं। एक सेकेंड में एक व्यक्ति 1000 पासवर्ड का अनुमान लगा सकता है। ऐसे में लगभग 2821109907456 पासवर्ड का अनुमान लगाने में किसी भी व्यक्ति को 92 साल का समय लग सकता है।

कम होगा पासवर्ड अनुमान का समय- 

सोमदेव ने अपने ब्लॉग में बताया कि जिस पासवर्ड कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल वो करते हैं, उससे 53 दिन के अंदर ही पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है। वहीं अगर देखा जाए तो वर्ष 1910 के आगे के साल के कॉम्बिनेशन्स को हटा दिया जाए तो यह प्रक्रिया 13 घंटे में पूरी हो सकती है। इसके अलावा अगर लोकप्रिय भारतीय नामों के साथ इस प्रक्रिया को जोड़ा जाए तो यह प्रक्रिया 2 मिनट और 39.8 सेकेंड के अंदर पूरी हो सकती है।

सोमदेव सांगवान ने दावा किया है कि अगर इस प्रक्रिया को धर्म और लोकप्रिय ग्रुप्स में बांट दिया जाए तो इसे 1.73 सेकेंड्स के अंदर पूरा किया जा सकता है, और अगर सांगवान के द्वारा दिए गए आंकड़ें सही हैं तो ईआधार का पासवर्ड सेकेंड्स में हैक किया जा सकता है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram