अब WhatsApp पर मैसेज पड़ेगा महंगा क्लिक करके पढ़ें पूरी जानकारी

WhatsApp एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसका उपयोग अब हर कोई कर रहा है यह बातचीत करने का अच्छा माध्यम बन गया है, जिन लोगों के पास टाइम नहीं होता वह एक WhatsApp मैसेज करके दिन भर का हाल पूछ लेते हैं। देखा जाए तो WhatsApp यूजर्स की संख्या करीब 1. 5 अरब है,  लेकिन हाल ही में WhatsApp ने एक चौका देने वाली खबर दी है कि अब WhatsApp पर मैसेज भेजने पर लोगों को भारी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है।

अगर आप यह बात सुनकर दंग है तो यह लाजमी है कि आप परेशान होंगे लेकिन यह सेवा आम आदमी के लिए नहीं बल्कि 

बिजनेस अकाउंट यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल मार्केटिंग और कस्टमर सर्विसेज से जुड़े मैसेज भेजने के लिए करते है तो इसके लिए उनको रुपए देने होगें।  यह जानकारी WhatsApp ने खुद दी है कि बिजनेस अकाउंट कंपनियां जो मार्केट और कस्टमर सर्विसेज से जुड़ी है अब उन्हें प्रत्येक मैसेज की कीमत अदा करनी होगी। और यह भी बताया कि मैसेज की कीमत अलग-अलग देशों के लिए अलग अलग हिसाब से होगी। एक मैसेज के लिए 30 पैसे से 5 दशमलव 8 रुपए तक देना पड़ सकता है। 

सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि WhatsApp को फिलहाल घाटे में चल रहा है और इसके घटते इस्तेमाल और सुस्त रेवेन्यू ग्रोथ का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है। किसी कारणवश कंपनी ने यह तय किया है कि मैसेज भेजने के लिए 1 फिक्स्ड रेट देना होगा, लेकिन यह बात एकदम तय है कि मैसेज के लिए पैसे देने पर मैसेज के पहुंचने तक की गारंटी पूरी होगी। Facebook प्राइवेसी को लेकर लगातार हो रहे खर्च से उभरने के लिए भी इस तरीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को Whatsapp ने बताया कि बिजनेस अकाउंट से शॉपिंग कन्फर्मेशन अप्वायंटमेंट रिमांडर, टिकट जैसे नोटिफिकेशंस भेजने के लिए इसके WhatsApp बिजनेस API (एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का इस्तेमाल कर सकते है, जिसके लिए SMS के मुकाबले ज्यादा चार्ज देना होगा।

WhatsApp रोज खुदको अपडेट करता है और अपने यूजर्स के लिए नई नई सेवाओं को शामिल करता है। इस कदम के बाद ऐसा माना जा रहा है कि अब WhatsApp की सेवा और भी अपग्रेड हो जाएगी क्योंकि जब यूजर्स मैसेज के लिए रकम चुकाएंगे तब संकेत है कि मैसेज के आदान प्रदान में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram