अब WhatsApp से पता लगेगा कि आपको लोन मिलेगा या नहीं

आजकल के आधुनिक दौर इतना व्यस्त हो गया है कि लोगों को खुद के लिए भी समय नहीं मिलता। अब सभी चीजें फाइनेंस पर चलती हैं चाहे वह घर खरीदना हो दुकान चलाना हो एक छोटा सा मोबाइल फोन लेना है सब कुछ लोन के दम पर हो रहा है, लेकिन किसी के पास इतना टाइम नहीं है कि वह रोज-रोज बैंकों के चक्कर काट सके। इसलिए WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक स्मार्ट सुविधा उपलब्ध करवा दी है जिसमें WhatsApp यूजर्स, घर बैठे आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि उनके लोन मिलेगा की नहीं।

क्या है क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर ? 

यूजर्स को किसी भी तरह के लोन लेने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर की जांच करनी होती है। अगर यूजर का क्रेडिट स्कोर ठीक है तो उसको आसानी से लोन मिल सकता है। यूजर्स के क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होती है। अगर क्रेडिट स्कोर 900 के करीब है तो आसानी से लोन मिल यूजर्स को सकता है, लेकिन अगर, यूजर का क्रेडिट स्कोर 300 के करीब है तो लोन मिलने की संभावना बहुत कम होती है। Wishfin नाम की कंपनी वॉट्सऐप के जरिए क्रेडिट स्कोर जांचने की सुविधा फ्री में उपलब्ध करा रही है। कंपनी ने इसके लिए वॉट्सऐप के साथ साझेदारी की है। वॉट्सऐप के जरिए क्रेडिट स्कोर चेक करने वाली यह भारत की पहली सेवा है।

WhatsApp पर क्रेडिट स्कोर पता करने की प्रक्रिया-

WhatsApp यूजर्स को अपने क्रेडिट स्कोर कार्ड का पता करने के लिए सबसे पहले 8287151151 नंबर पर मिस कॉल करना होगा। यूजर जैसे ही मिस कॉल करेंगे वैसे ही उनका नंबर WhatsApp चैट पर जुड़ जाएगा। फिर यूजर्स खुद से जुड़ी जानकारियां जैसे नाम, जन्मतिथि और जेंडर, PAN नंबर, अपना पता जो बैंक अकाउंट में दर्ज है, अपने शहर का नाम, राज्य और पिन कोड भी डालें। सबसे आखिर में यूजर को अपनी ईमेल ID भी देनी। जिसके बाद आपको एक एक्सेप्टेंस कोड आएगा जो कि सारी टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करना होगा। यूजर्स यह बात ध्यान रखें कि आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) रिसीव होगा। वैरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको OTP डालना होगा। जब आपके पास आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल रिपोर्ट WhatsApp के चैट बॉक्स में पहुंच जाएगी, आपको खुद ब खुद ग्रुप चैट से हटा दिया जाएगा, जो कि यह सुनिश्चित करेगा कि आपके डिटेल्स पूरी तरह सुरक्षित हैं।

WhatsApp की दी गई है सुविधा यूजर्स के लिए बहुत ही लाभदायक होगा। अक्सर हम WhatsApp का प्रयोग बातचीत करने के लिए, मैसेज सेड़िग, प्रमोशन और फाइलस भेजने के लिए करते हैं, लेकिन अब व्हाटसएप यूजर्स घर बैठे आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि उनके लोन मिलेगा की नहीं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram