‘उड़ने वाली टैक्सी’: दुबई में परीक्षण शुरू

उड़ने वाली टैक्सी

दुबई के राजकुमार शेख हमदान बिन मोहम्मद के लिए सोमवार को आयोजित एक समारोह में जर्मन ड्रोन फर्म ‘वोलोकॉप्टर’ द्वारा विकसित उड़ने वाली टैक्सी का पहला मानव रहित परीक्षण किया गया।

संयुक्त अरब अमीरात की महत्वाकांक्षी तकनीकी योजनाओ के तहत यह दुनिया की पहली ड्रोन टैक्सी सेवा होगी। रिमोट कंट्रोल मार्गदर्शन के बिना और 30 मिनट की अधिकतम उड़ान अवधि के साथ, यह पर्याप्त सुरक्षा समाधानों से लैस है: बैक-अप बैटरी, रूटर्स और सबसे विकट परिस्थिति के लिए एक जोड़ी पैराशूट।

सोमवार की परीक्षण उड़ान में, इस उपकरण ने लगभग 200 मीटर की ऊँचाई और अमीरात के खाड़ी के तट पर लगभग पांच मिनट के लिए उड़ान भरा।

ये भी पढ़े-सऊदी अरबिया की महिलाये भी अब चला सकेंगी गाड़िया।

यह टैक्सी दो सीटों वाले एक छोटे हेलीकॉप्टर केबिन जैसा है, जो कि एक वृताकार धातु के छल्ले के साथ जुड़ा है और इसी छल्ले से 18 प्रोपेलर सबसे ऊपर जुड़े है। तो आप तैयार रहे, यदि सभी कुछ सामान्य रहा तो जल्द ही आप उड़ने वाली टैक्सी की सवारी कर सकेंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram