फेसबुक ने भारत मे उत्पादों की खरीद-बिक्री के लिए ‘मार्केटप्लेस’ का शुभारंभ किया

अब सोशल मीडिया नेटवर्क फेसबुक पर सर्फिंग के अलावे भी आप कुछ काम की चीज़ें कर सकते है। अगर आपको अपना कोई समान बेचना हो या खरीदना हो तो फेसबुक का ‘मार्केटप्लेस’ मंच आपकी सहायता करेगा। जी हाँ, फेसबुक ने भारत में सेवाओं एवं उपयोग की हुई वस्तुओं की विभिन्न श्रेणियां जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, मनोरंजन और आवासीय, की खरीद-बिक्री के लिए ‘मार्केटप्लेस’ का शुभारंभ किया है।

उपयोग किये हुए सामानों के लिए यहाँ विक्रेताओं को वस्तु के मूल्य, श्रेणी, स्थान एवं तस्वीरों के साथ निबंधन करना होता है। यह मंच क्रेताओं को भी उत्पादों का हालात, उयपोग के तौर-तरीके और खरीद का समय आदि विवरण देखने देती है। इस प्रकार से क्रेता-विक्रेता दोनों के ही समान मौके है जो कि एक सफल सौदे की बुनियादी जरूरत है।

फेसबुक ने अपनी मार्केटिंग रणनीति के तहत चरणबद्ध तरीके से इस प्रकार के व्यवसायिक मंच अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवा रही है। इस से इसके यूज़र्स को किसी अन्य मंच की आवयश्कता नही रहेगी, बल्कि यूज़र्स की इतनी विशाल संख्या के कारण यहाँ संभावनाएं अपार है। फेसबुक के इस कदम से मार्केट में पूर्व से उपलब्ध अन्य प्रतिस्पर्धी ब्रांड्स को जबरदस्त टक्कर मिलेगी।

फेसबुक ‘मार्केटप्लेस’ मोबाइल एप्प के साथ-साथ डेस्कटॉप वर्जन में भी उपलब्ध है। यह आईओएस के साथ एंड्रॉएड पर भी उपलब्ध है। मार्केटप्लेस इस से पूर्व विश्व के 36 देशों में कार्यरत था, भारत 37वां देश है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram