रॉकेट लांच के दौरान नासा के फोटोग्राफर का कैमरा जला, तस्वीरे बची

आम इंसानों के लिए अंतरिक्ष और इस से जुड़ी चीजे हमेशा कौतूहल उत्पन्न करती है। बचपन मे चाँद और सूर्य से शुरू यह सफर, पठन-पाठन के दौरान सौर-मंडल से होते हुए जिज्ञासा के नए आयाम गढ़ता हैं। इसके पश्चात फिल्में उस जिज्ञासा को अगले पायदान पर ले जाती है, अंतरिक्ष और उस से जुड़ी हैरतअंगेज मिशन, विचित्र अंतरिक्ष यान और उसको उड़ाते अजीब सी वेश-भूषा वाले अंतरिक्ष यात्री, हमें न चाहते हुए भी उस ओर सोचने के लिए बाध्य करती है।
कभी अखबारों में तो कभी इंटरनेट पर एलियंस की खबरे उस दबी जिज्ञासा को हवा देती रहती है। हम इसरो और नासा की अंतरिक्ष संबंधी गतिविधियों पर जिज्ञासावश नजर बनाए रखते है। चाहे वो उनके मंगल ग्रह के मिशन की खबरे हो या या उनके द्वारा जारी की गई उस ग्रह की तस्वीरें, सहज ही ध्यान आकृष्ट करती है।

मैं भी अंतरिक्ष संबंधी अपनी जिज्ञासाओं को रोक नहीं पाता और इसके लिए सोशल मीडिया पर इस प्रकार की खबरों को पढ़ता हूँ या यूं कहें कि ढूंढता हूँ तो बेहतर होगा। इस बार ऐसी ही तलाश के दौरान सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों ने मेरा ध्यान आकृष्ट किया, जिसे ‘Bill Ingalls’ ने अपलोड किया किया था, तस्वीरों से ज्यादा मेरी उत्सुकता उसे अपलोड करने वाले में थी क्योंकि वो नासा के फोटोग्राफर हैं। तस्वीरे 22 मई की ‘SpaceX falcon 9’ रॉकेट लांच के दौरान की थी।

रॉकेट लांच के दौरान पूरी प्रक्रिया की फ़ोटो लेने के लिए इस कैमरे को लगाया गया था, कैमरे ने बखूबी अपना काम किया किन्तु लांच के दौरान उत्पन्न हुई आग और उस के कारण बढ़े तापमान से कैमरा झुलस गया। फिर भी तस्वीरे बच गयी, भाग्यवश आग से मेमोरी कार्ड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

बिल ने अपने फेसबुक पोस्ट में यह भी बताया है कि उन्होंने कैमरे को लॉन्चिंग पैड के brush fire की परिधि क्षेत्र से बाहर रखा था, फिर भी कैमरा बच नही पाया। फिर भी, कैमरे की कुर्बानी जाया नहीं हुई, इन तस्वीरों को देखने के बाद आप ऐसा ही बोलेंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram