विदेश मंत्रालय की नई पहल, खास मौके पर ‘एमपासपोर्ट सेवा’ मोबाईल ऐप लॉन्च किया।

विदेश मंत्रालय पासपोर्ट बनाने के नियमों को लेकर लगातार सुधार करने की कोशिश में लगी हुई है। इसीके चलते विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल मंगलवार को ‘एमपासपोर्ट सेवा’ मोबाईल ऐप लॉन्च किया। विदेश मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, नए ऐप में नए उपयोगकर्ता का रजिस्ट्रेशन, पंजीकृत उपयोगकर्ता द्वारा साइन इन करने, पासपोर्ट और पुलिस मंजूरी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन, पासपोर्ट सेवाओं के लिए भुगतान, अपॉइंटमेंट तय करने, आवेदन की स्थिति, दस्तावेज सलाहकार और फीस कैलकुलेटर जैसी सेवाओं की सुविधा ले सकेंगे। इस पहल से पीएसके और पीओपीएसके आवेदकों को लाभ पहुंचाने की उम्मीद है, जिन्हें निवास के सामान्य स्थान के पास आवेदन करने में असमर्थता होती है, साथ ही इस ऐप के जरिए आवेदक देश के किसी भी कोने से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है, इसके लिए नागिरकों को कंप्यूटर व प्रिंटर की जरूरत नहीं रहेगी। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी अधिक जानकारी देते हुए आगे कहा की, पुलिस उसी पते का वैरीफिकेशन करेगी जो ऐप पर दिया जाएगा। वेरीफ‍िकेशन सफल होने के बाद पासपोर्ट भी आपके इसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह भी साफ किया की, पासपोर्ट के लिए अब मैरेज सर्टिफ‍िकेट देने की जरूरत नहीं है और तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देना भी जरूरी नहीं है। स्वराज ने इस ऐप को लॉन्च करते हुए कहा कि, पासपोर्ट बनवाने के रास्ते में यह एक क्रांतिकारी कदम है। इससे पासपोर्ट बनवाने के लिए होने वाली समस्या खत्म हो जाएगी।  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर यह घोषणा की।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram