व्हाट्सएप्प के सह-संस्थापक ने फेसबुक छोड़ा

‘डाटा प्राइवेसी’ पर उपजा विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रही है, इसकी जड़ें काफी दूर तक फैली है और प्रभाव काफी वयापक है। वक़्त के साथ विभिन्न कंपनियों की संलिप्तता का पता चल रहा है, यह चिंताजनक है, की आपकी प्राइवेसी जा आप समझते थे वो कभी थी ही नहीं।

इसी कड़ी में व्हाट्सएप्प के सह-संस्थापक और सीईओ जान कुम का, मूल कंपनी फेसबुक छोड़ने की घोषणा, थोड़ा चौंकता जरूर है। ऐसा उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा” यह आगे बढ़ने का समय है। में कुछ वक्त के लिए तकनीक से दूर कुछ रोचक करना चाहता हूँ, जैसे कि दुर्लभ एयर कूल्ड पोर्श इकट्ठा करना, और फ्रिसबी खेलना।” हालाकिं पोस्ट शुरुआत उन्होंने भावनात्मक रूप से की थी, ” 10 वर्ष हो गए जब मैंने और ब्रायन ने व्हाट्सएप्प की शुरुआत की थी। बेहतरीन लोगों के साथ यह एक अदभुत यात्रा थी, किन्तु अब वक्त आ गया है कि मैं आगे बढु।

जान कुम के इस पोस्ट पर फेसबुक पर मार्क जुकरबर्ग ने तात्काल ही टिप्पणी की। देखिये क्या है फेसबुक सीईओ की टिप्पणी में:-

फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप्प को 19 बिलियन डॉलर में खरीद था, अब साढ़े तीन के बाद उसके उसके सह-संस्थापक और सीईओ अपनी जॉब प्रोफाइल छोड़ रहे है। विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय मेसेजिंग एप्प ने फेसबुक के खरीदे जाने के बाद से नित नए-नए फीचर्स जोड़े है और यही कारण है 1.5 बिलियन यूज़र्स है जो कि 2014 में यूज़र्स से तिगुने है। खरीद के दौरान कुम और सह-संस्थापक ब्रेन एक्टन को आश्वासन दिया गया था कि व्हाट्सएप्प को विज्ञपन चलाने या फेसबुक के साथ डेटा मर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी, ऐसा ही नियामक यूरोप के भी थे, जहाँ व्हाट्सएप्प सबसे लोकप्रिय है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram