वेब पर आधारित समाचारपत्रों का भविष्य

portal news

आज दुनियाभर के समाचार पत्र और न्यूज़ चैनल एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और जिवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वही दूसरी तरफ वेब और सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक सामग्री निजीकरण के साथ तुरंत और निःशुल्क हमे प्राप्त हो रही हैं। इस बात से ये प्रतित होता हैं, की वेबसाइट्स या फिर सोशल मीडिया पर आधारित समाचार पत्रों का भविष्य उज्ज्वल हैं।

यहाँ पर हमें विश्व में हो रही सभी घटनाओं के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त होती हैं। आज के जमाने में उपभोक्ताओं को सभी चीजे तुरंत और सस्ती चाहिये होती हैं और इसीलिये, अब बहुत से लोग सोशल मीडिया के माध्यम से ही समाचार पढ़ते हैं और ये बड़े पैमाने पर सवांद करने का बहुमूल्य माध्यम हैं। ये बात अलग हैं, की आज तक मीडिया ने इसका पूर्ण रूप से उपयोग नही किया हैं, लेकिन सूचना के संभावित और विश्वसनीय स्त्रोत के रूप में वेब ने सोचने और काम करने के तरीकों को काफ़ी बदल दिया हैं और ये एक सबसे बड़ा परिवर्तन हैं। सूचना और जानकारी का व्यवहार करने के लिये वेबसाइट्स और सोशल मीडिया का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा हैं और पाठकों के द्वारा उसका निरंतर मूल्यांकन होता रहता हैं, साथ ही वे अपने तरफ से अधिक उचित जानकारी भी जोड़ रहे हैं। इसका मतलब ये माध्यम उनके निजि जीवन का एक भाग बन चुका हैं। सूचना और प्रसारण के बाकी सभी प्रकार से, अलग,बेहतर और गुणवत्तापूर्ण माध्यम के रूप में ये उभर कर आया है।

आज नेट पर उपलब्ध समाचार वेबसाइट्स, पारंपरिक समाचार पत्रों को बदलने लगी हैं, इसके अनेक कारण हैं:

  • ये सेवायें निःशुल्क हैं।
  • इन सेवाओं का लाभ लेते समय आप अपना काम भी साथ साथ कर सकते हैं,जो ज्यादातर मामलों में मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप पर होता हैं।
  • कौनसा समाचार पढ़े और कौनसा नहीं ये पाठकों के हाथों में होता हैं, इसीलिये हर एक उपभोक्ता की रूचि जिसमे हैं, वो अपना मनचाहा समाचार पढ़ सकता हैं।
  • वक़्त की बचत होती हैं।
  • हर समाचार विषयों की कम शब्दों में लेकिन, गहराई से, योग्य और महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती हैं।
  • हमें 24×7 समाचार के अपडेट मिलते रहते हैं, इसके लिये ना ही समाचार पत्र पढ़ने की जरूरत होती हैं, ना ही T.V. चैनल के सामने बैठने की जरूरत होती हैं।
  • यहाँ पढ़े गयें हर एक जानकारी या फिर समाचार के बारे में मित्रों में या फिर साथियों में चर्चा होती रहती हैं।
  • हर समाचार पर हर किसी के विभिन्न दृष्टिकोणों का अनुभव मिलता हैं।
  • मीडिया से वापस सहज रूप में बात करने का अवसर प्राप्त होता हैं।

इस से ज्ञात होता हैं, की वेबसाईट्स पर जानकारी या फिर लिंकिंग की असीमित जगह का लाभ लेने के महत्व पर जोर दिया गया हैं। इस से मीडिया को असंख्य पैलु से समाचार को लिखने का और पाठकों को पढ़ने और समझने का अवसर दिया जाता हैं।

इन सब बातों से यही प्रतित होता हैं, की आनेवाले कल में वेबसाइट्स या फिर सोशल मीडिया का महत्त्व और भविष्य अबाधित और उज्वल हैं।

जरुर पढ़ें-क्या है भारतीय रेल का खेल, आइये डालें एक नज़र।

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram