2020 तक भारत में इंटरनेट यूज़र्स की इतनी भरमार होगी

भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अगले 3 वर्षों में भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 70 करोड़ तक पहुंच जाएगी।  डाटा रिसर्च कंपनी रेडसीर कंसल्टिंग की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 72 करोड़के आंकड़े को पार कर जाएगी, जो 2017 में 47 करोड़ थी।

वहीं 2020 तक चीन में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 91 करोड़ और अमेरिका में 31 करोड़ होगी। यानी भारत पहले , चीन दूसरे और अमेरिका तीसरे स्थान पर रहेगा| भारत में हर साल इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 13 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो रही है जो कि दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है।

संख्या जानने के बाद यह सवाल उठता है कि आखिर इतनी संख्या में भारतीय इंटरनेट पर करते क्या है। वैसे सच बड़ा ही चौंकाने वाला है, क्योंकि इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों में से एक बड़े हिस्से को आधारभूत चीजें नहीं पता है और इसकी वजह खराब नेटवर्क, जानकारी की कमी, जानकारी प्राप्त करने में रूची और कम फीचर वाले फोन हैं। इसी वजहों से गौर करने वाली बात यह है कि आधे यानि करीब 47 करोड़ लोग सिर्फ मैसेज करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

वहीँ सोशल मीडिया की अलग से बात करें तो इसमें व्हाट्सएप, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वालों की संख्या 25 करोड़ है| गूगल, जीमेल इस्तेमाल करने वालों की संख्या 20 करोड़, 16.5 करोड़ मोबाइल रिचार्ज और 5 करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के सिर्फ 2 करोड़ लोग ही नियमित तौर पर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट के जरिए खरीदारी करते हैं। वहीं चीन के 16 करोड़ और अमेरिका के 14 करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं।

आंकड़ों से साफ़ जाहिर है कि अभी आधी आबादी भी इंटरनेट तक पहुंच पाई है और जो पहले से उसे इंटरनेट साक्षरता की जरूरत है वह भी बेहतर नेटवर्क और लेटेस्ट गैजेट्स के साथ तभी सही मायने में “डिजिटल इंडिया” का सपना पूरा हो पायेगा|

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram