आईसीसी ने सभी 104 देशों को इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने का दर्जा दिया, चैम्पियंस ट्रॉफी की जगह होगा वर्ल्ड टी-20

     इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्ड्सनने गुरुवार को सभी 104 सदस्य देशों को (पुरुष और महिला) T-20 इंटरनेशनल का दर्जा दिया हैं। फिलहाल टी-20 फोर्मेट में खेलने वाले देशों में अभी तक कुल 18 देश हैं, जिनमें स्कॉटलैंड, नेदरलैंड, हांगकांग, यूएई, ओमान और नेपाल भी शामिल है। रिचर्डसन ने बताया कि 2021 में भारत में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को विश्व टी 20 में बदलने का फैसला लिया गया है। आॅस्ट्रेलिया 2020 में विश्व टी 20 की मेजबानी करेगा। इस बीच 2019 और 2023 में विश्व कप होंगे।

 

    आईसीसी के सीईओ डेव रिचडर्सन ने कोलकाता में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, कि महिला टीमों को 1 जुलाई को और पुरुषों की टीमों को अगले साल 1 जनवरी को ये दर्जा दिया जाएगा, साथ ही उन्होंने कहा, की ” हम सभी ओलंपिक का हिस्सा बनना चाहते हैं और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को मनाने के लिए हमारे पास एक अच्छा मौका होगा।” रिचर्डसन ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि बॉल टैंपरिंग और स्लेजिंग के लिए सख्त और भारी जुर्माना हो। हम इसके लिए दंड चाहते हैं। जुर्माना इसका सही जवाब साबित नहीं हो रहा है। क्रिकेट कमेटी इसके बारे में योजना तैयार करेगी।’ एलन बॉर्डर, शॉन पोलॉक वाली क्रिकेट कमेटी एक प्लान पर काम कर रही है। जो जल्द ही सामने आ जाएगा। मैदान पर खिलाड़ियों के खराब व्‍यवहार पर लगाम लगाने के लिए आईसीसी ने मौजूदा कोड ऑफ कंडक्ट में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान हुई बॉल टैंपरिंग और स्लेजिंग जैसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।

    इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज को लेकर उन्होंने कहा कि, “ये सबकी इच्छा है कि भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज हो, मगर ये मसला बेहद पेचीदा है। केवल दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के राजी होने से ये पूरा नहीं होगा। इसके अलावा भी कई बातें हैं।”

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram