इस वक़्त है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

“ख़ुशकिस्मत होती हैं वो बहन                       जिसके सर पर भाई का हाथ होता हैं।
 भाई हर परेशानी में उसके साथ होता है,
 लड़ना, झगड़ना फिर प्यार से मनाना,
 तभी तो भाई-बहन के इन रिश्तें में,                  इतना प्यार होता हैं।”

भाई बहन के बीच एक ऐसे रिश्ते की डोरी होती है, जो बेहद अनमोल होती है। भाई बहन के रिश्ते को याद करने के लिए रक्षाबंधन का पर्व एक ऐसा पर्व है जिस दिन भाई बहन के रिश्ते को बड़ी खूबसूरती के साथ मनाया जाता है। तो चलिए जानते हैं, इस रक्षाबंधन के दिन रक्षा सूत्र बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है..?

इस वक्त है शुभ मुहूर्त – 

2018 में रक्षाबंधन का पर्व रविवार के दिन पड़ रहा है, और पूरे भारत देश में इस पर्व को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस बार रक्षासूत्र बांधने का शुभ मुहूर्त रविवार के दिन सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। दोपहर का शुभ मुहूर्त 01 बजकर 39 मिनट से शुरु होकर शाम 4 बजकर 12 मिनट तक रहेगा।

इन तरीकों से बांधे रक्षा सूत्र –

1.सबसे पहले बहनों को सुबह- सुबह पूजा की थाल तैयार कर लेनी चाहिए।

2. इस थाल में रोली, मिठाई, पान का पत्ता, कुमकुम,रक्षा सूत्र, अक्षत, पीला सरसों ,दीपक और राखी आदि सामाग्री को रख लेना चाहिए ।

3.सबसे पहले भाई को तिलक लगाएं।

4. फिर दाहिने हाथ में रक्षा सूत्र बांधें

5.फिर राखी और रक्षा सूत्र बांधने के बाद भाई की आरती उतारें।

6. इस दौरान दीप जरूर जला लें।

मान्यताओं के अनुसार अगर देखा जाए तो रक्षा सूत्र दोपहर में बांधनी चाहिए, लेकिन दोपहर में रक्षा सूत्र नहीं बांधा गया, तो शाम में रक्षा सूत्र बांधना शुभ माना जाता है। लेकिन याद रहे कि भद्र काल के दौरान राखी नहीं बांधनी चाहिए। वहीं राहुकाल सायं काल 5:14 से 6:49 तक है, और राहुकाल में राखी बांधना वर्जित है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram