कभी भारतीय गेंदबाजी की धुरी रहे स्विंग गेंदबाज इरफान पठान का 33वां जन्मदिन

कभी एक समय भारतीय गेंदबाजी की धुरी रहे बायें हाथ के मध्यम तेज स्विंग गेंदबाज इरफान पठान का आज 33वां जन्मदिन है। यह गेंदबाज भारत ही नही विश्व का एक-मात्र गेंदबाज है जिसने टेस्ट मैच के पहले ओवर में ही हैट्रिक लिया है। उन्होंने यह कारनामा 2006 में पाकिस्तान दौरे के कराची टेस्ट में किया था। पारी की पहली ओवर की आखिरी तीन गेंदों पे क्रमशः सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट किया था।

इरफान पठान विशेषज्ञ गेंदबाज है साथ ही एक हरफनमौला खिलाड़ी है इन्होंने 29 टेस्ट मैचों की 40 पारी में 1 शतक, 6 अर्धशतकों सहित 31.05 की औसत से 1105 रन बनाए और इतनी ही टेस्ट मैचों की 54 परियो में 100 विकेटें भी लिया है। इन्होंने 120 एकदिवसीय की 118 पारियों में 173 विकेट के साथ-साथ इतने ही एकदिवसीय मैचों की 87 पारियों में 5 अर्धशतकों सहित 23.39 की औसत से 1544 रन बनाए है।

6फ़ीट 1 इंच लंबा खिलाड़ी भारत के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूप खेल चुका है। अपने छोटे करियर में चोटों और फिटनेस को लेकर यह प्रतिभावान खिलाड़ी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच नही खेल पाया। इस खिलाड़ी ने जो आखिरी टेस्ट मैच अप्रैल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला है जिस वक्त इस खिलाड़ी की उम्र मात्र 24 वर्ष थी। उसके बार भारतीय टीम में इनका चयन नही हो पाया। इन्होंने जो आखिरी एकदिवसीय मैच खेला है वो श्रीलंका के खिलाफ अगस्त 2012 में था। उसके बाद इनका टीम में चयन नही हो पाया है।

हालांकि इस से पूर्व में भी इन्होंने कितनी बार ही टीम में वापसी की है, लेकिन  वर्तमान भारतीय टीम की स्तिथि को देखते हुए इनका चयन होना मुश्किल ही है। उम्र के इस पड़ाव पर इस खिलाड़ी के लिए हमारी शुभकामनाये साथ है, हम तो यही चाहेंगे कि बीसीसीआई एक बार इस खिलाड़ी को मौका दे, और हमे फिर से एक बार इस नायाब गेंदबाज की स्विंग गेंदबाजी को देखने को मौका मिले।

इरफान पठान को उनके 33वें जन्मदिन पर ‘आज का रिपोर्टर’ की तरफ से हादिक शुभकामनाये।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram