घरेलू उपाय से दांतों के दर्द से पाए आराम

जैसे की हम सब जानते है कि मानव का शरीर एक मशीन की तरह ही अपने काम करता है और उस शरीर में भी मशीन के प्रारूप दिक्कते आती ही रहती है, जिसे असल जिंदगी में दर्द का नाम दिया है। और दर्द चाहे शरीर के किसी भी अंग में हो असहनीय ही होता है। इसी कारण आज हम आपको दांत के दर्द से छुटकारा पाने वाले कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो की असल जिंदगी में आपके दर्द मुक्ति में बेहद कारगर होंगे।

दांत में होने वाले दर्द का कारण :-

● दांत में कीड़ा लगना

● दांतो में सड़न होना

● दाढ़ में कुछ फसना

दांतो के दर्द से बचाव में घरेलु तरीके :-

● अदरक का प्रयोग :-

जबड़े के जिस भाग में दर्द हो उस तरफ अदरक का टुकड़ा कुछ देर के लिए रखे फिर उसे धीरे धीरे चूसते रहे, उससे आपके दर्द में काफी फर्क महसूस होगा और आपको आराम भी मिलेगा।

● प्याज का प्रयोग :-

प्याज को कच्चा खाना आपके दांतों के लिए बहुत उपयोगी होता है क्योंकि इसमें जो बैक्टीरिया होता है वो हमारे मुँह और दांतों में पनप ने वाले कीट को नाश करने में सहायक होता है जिससे हमें दर्द से राहत मिलती है।

● फिटकरी का प्रयोग :-

इसके लिए आपको थोड़ी सी फिटकरी को लोहे के बर्तन में ले कर उसमें पानी मिलाकर गर्म करे और जब आपकी फिटकरी फूल जाए तब उसे पीसकर चूर्ण बनाकर इसमें थोड़ी हल्दी मिलाए और फिर इसे दर्द वाले दांत और दाढ़ के बीच में भरे जिससे आपको कुछ मिनट में आराम मिलेगा।

● लॉन्ग का प्रयोग :-

लॉन्ग भी एक ऐसी चीज़ है जो घरों में बड़े आराम से मिल जाती है, आपको बता दे यदि हमारे दांत में दर्द हो तो हम उस दर्द वाली जगह पर लॉन्ग रखे आराम पा सकते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लॉन्ग में दांतो में पैदा हुए बैक्टीरिया नाश करने की क्षमता होती है। आपको बता दे की लॉन्ग का असर थोड़ा धीमा होता है। इसलिए इसके इलाज में थोड़ा समय ज़रूर लगेगा पर फायदा ज़रूर मिलता है।

● दांतो में लगे कीड़े का इलाज :-

अगर आपके दांतों में कीड़ा लग गया है और आप अगर इससे निजात पाना चाहते है तो आप इसके लिए प्याज के एक टूकड़े को कीड़े वाली जगह पर 10 मिनट तक रखे और ये रोज़ करे उससे आपके दांत दोबारा से सुरक्षित और स्वस्थ हो जाएंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram