घर बैठ कर कैसे करे माइग्रेन की समस्या का इलाज

माइग्रेन आज लोगो में होने वाले आम पर खतरनाक और पेन वाली बीमारियों में से एक है। इसमें इंसान एक तेज़ “हेडएक” से जूंझता है और ये दर्द दिमाग के किसी एक हिस्से में होता है। यह दर्द कुछ घण्टे या दिनो तक भी हो सकता है इसमें उलटी भी आती है। और इसमें दर्द वाले हिस्से में सूजन भी आ जाती है। इसलिए इस दर्द की गिनती भयानक दर्दो में आता है। इसके उपचार में कभी देरी नही करनी चाहिए क्योंकि इससे लकवे जैसी बीमारी की आशंका बढ़ जाती है।

तो आज इस माइग्रेन के लिए घर में किये जाए  कुछ ऐसी रेमेडी बताने वाले है जिसके बाद आराम मिलना तय है।

पर उससे पहले बताते है कि ये माइग्रेन होता क्यों है :-

● ब्लड प्रेशर में तेज़ वृद्धि

● तनाव का बढ़ना

● दर्द खत्म करने वाली दवाई का अधिक प्रयोग करना

● मौसम की फेर बदल भी इसका एक कारण बन जाता है।

माइग्रेन के लिए घर के नुस्खे :-

● प्रतिदिन 2-2 बूँद शुद्ध गाय का घी नाक में डाले । इससे माइग्रेन में कमी होती है।

● हल्के गर्म तेल से सिर में दर्द होने वाले हिस्से में मालिश करने से भी आराम मिलता है , साथ में गर्दन, कंधे,हाथ और पैर में भी मालिश माइग्रेन के दर्द में कमी लाता है।

● निम्बू के छिलके पीस कर इसका थिक पेस्ट सिर में लगाने से माइग्रेन और आधे सिर दर्द जैसी समस्या मे भी आराम मिलता है।

● इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गाय के घी में केम्फर मिला कर मालिश करके इससे आराम पा सकते है।

● माइग्रेन के लिए सेब का खाना फायदेमंद माना गया है इसलिए रोज़ मॉर्निंग में खाली पेट इसका सेवन असरदार माना गया है।

● यह एक ऐसा इलाज है जिससे कुछ देर में आराम मिलना संभव है , इसमें जब भी माइग्रेन का दर्द हो तो पेशेंट को बिस्तर पर लेटा दो और उसका सिर नीचे लटका दो और फिर जिस तरफ दर्द हो उस साइड की नाक में सरसों का तेल डाल कर ऊपर की तरफ अंदर तेज़ साँसे लेने को कहे । ये महत्वपूर्ण इलाज है।

● इस टाइप के दर्द का कारण टेंशन भी होती है इसलिए कम टेंशन ले या प्राणायाम जैसे की अनुलोम वियोम या शिशु आसान भी कारगर साबित होते है।क्योंकि इससे टेंशन से मुक्ति मिलती है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram