ट्वेंटी-20 श्रृंखला कल से शुरू, न्यूज़ीलैंड का भारत पर जीत का शत-प्रतिशत रिकॉर्ड, आशीष नेहरा का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

भारत और न्यूज़ीलैंड द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला समाप्त होने के पश्चात, ट्वेंटी-20 श्रृंखला 1 नवंबर से शुरू होने वाली है और इसी के साथ न्यूज़ीलैंड दौरा समाप्ति की ओर अग्रसर है। इन 3 मैचों की श्रृंखला में कौन सी टीम विजयी होगी ये तो आने वाले समय मे पता चल ही जायेगा किन्तु वर्तमान आईसीसी ट्वेंटी-20 रैंकिंग को देख जाय तो,जहाँ न्यूज़ीलैंड शीर्ष पर काबिज है वहीं भारतीय टीम पांचवें स्थान पर है। इस से पूर्व ट्वेंटी-20 मुकाबलों में 6 बार दोनो टीमें आमने-सामने हो चुकी है, किन्तु भारतीय टीम एक बार भी कीवी टीम को मात नही दे पायी है। इन 6 मैचों में 5 बार न्यूज़ीलैंड विजयी रही और एक मैच बिना परिणाम का रहा है।

पहला आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप 2007, जिसे जीत कर भारत विश्व चैंपियन बना था, पूरी श्रृंखला में न्यूज़ीलैंड ही ऐसी टीम थी जिसने भारतीय टीम को मात दी थी। सुपर 8 के पहला मैच जोहान्सबर्ग में था जहाँ कीवी टीम ने भारतीय टीम को 10 रनों से हराया था। मैकुलम(44) और मैकमिलन(41) की सहायता से 20 ओवरों में 190 रन बनाये, लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम गंभीर(51) और सहवाग(40) के आतिशी पारी के बाबजूद 20 ओवरों में 180 रन पर सिमट गयी। इसके बाद भारतीय टीम 2008-09 में न्यूज़ीलैंड दौरे पर गयी, श्रृंखला का परिणाम 2-0 रहा। पहला ट्वेंटी-20 मैच क्राइस्टचर्च में था जिसमे भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में रैना(61) और सहवाग(26) के पारी की सहायता से 8 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए। लक्ष्य को न्यूज़ीलैंड ने 3 विकेट खोकर 18.5 ओवरों में मैकुलम(56), गुप्टिल(41) और टेलर(31) की परियों की सहायता से हासिल कर लिया। न्यूज़ीलैंड ने यह मैच 7 विकेट से जीता। श्रृंखला का दूसरा मैच भारत के लिए महत्वपूर्ण था, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में युवराज(50) की पारी की सहायता से 6 वीकेटके नुकसान पर 149 रन बनाए। लक्ष्य को न्यूज़ीलैंड ने मैकुलम के नाबाद अर्धशतक(69*) की सहायता से 5 विकेट के नुकसान पर 20 ओवरों में हासिल कर लिया। न्यूज़ीलैंड ने 5 विकेट से यह मैच जीता और श्रृंखला 2-0 से।

फिर दोनों टीमें 2012 में न्यूज़ीलैंड के भारतीय दौरे पर आमने सामने हुई। दो मैचों की श्रृंखला में पहला मैच बारिश में धूल गया। अगले मैच जो कि चेन्नई में खेला जाना था, फाइनल की तरह ही था, सभी की नजरें युवराज सिंह पर थी क्योंकि इस मैच से कैंसर के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे थे। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हुए निर्धारित 20 ओवरों में मैकुलम के 91 रनों की आतिशी पारी की सहायता से 5 विकेट पर 167 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने विराट कोहली के शानदार अर्धशतकीय पारी (71) और युवराज(34) के सहयोग से 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 166 रन ही बना पायी। इस नाटकीय रूप से समाप्त मैच में भारतीय टीम 1 रन से हारी जबकि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक धोनी(23गेंद, 22रन) क्रीज पर नाबाद रहे।

छठवीं बार और आखिरी बार दोनो टीमें 15 मार्च 2016 को नागपुर में आमने-सामने हुयी थी। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में एंडरसन(34) और रोंची(21) की पारी से 7 विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाए। जवाब में पूरी भारतीय टीम मात्र 79 रनों पर सिमट गई, सिर्फ कोहली(23) और धोनी(30) ही कुछ संघर्ष कर पाए। इस आसान से स्कोर को भारीय टीम हासिल नही कर पाई और 47 रनों से मैच हार गयी।

 

अब जब 3 मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान में खेला जाना है तो सभी की नजरे इस मैच के परिणाम पर होगी। क्या न्यूज़ीलैंड की टीम इतिहास को दुहराते हुए अपनी जीत का शत-प्रतिशत रिकॉर्ड कायम रख पाएगी?

क्या भारतीय टीम अभी तक ट्वेंटी-20 में अजेय न्यूज़ीलैंड को हरा पाएगी?

भारतीय टीम आईसीसी अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 रेटिंग में कुछ सुधार ला पाएगी?

इन सारे सवालों के जवाबों के लिए, इतिहास को दुहराते हुए न्यूज़ीलैंड को या अजेय न्यूज़ीलैंड को पराजित करते हुए भारत को देखिए, कल का मैच अवश्य देखे।

यदि कल अंतिम एकादश में आशीष नेहरा शामिल होते है तो कल का मैच इस 38 वर्षीय तेज़ गेंदबाज का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। इसकी घोषणा आशीष नेहरा ने पहले ही कर दी है। आशीष नेहरा का चयन विशेष रूप से इस पहले मैच के लिए ही किया गया है, ताकि वो सम्मान के साथ रिटायर हो सके। हम सभी इस तेज़ गेंदबाज को आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए देख पाएंगे। उनका 20 साल का क्रिकेट करियर शानदार रहा है। कल का मैच इस कारण से भी भारतीय टीम में लिए महत्वपूर्ण है, वो अपने साथी के विदाई को शानदार और जीत के साथ यादगार बना सकते है।

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram