दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत, फ्रांस को भी किया पीछे

GDP
GDP growth

भारत एक विकासशील देश होते हुए भी आज दुनिया में  अल्प साधनों  का प्रयोग करके ही  आगे बढ़ रहा है  और आज भारत का वर्चस्व देश विदेश में लगभग हर एक क्षेत्र में कायम है चाहे वह विज्ञान का क्षेत्र हो या अनुसंधान का, निम्न स्तर से लेकर उच्च स्तरीय स्तर पर भी भारत कहीं ना कहीं जरूर विद्यमान है। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए भारत ने अर्थव्यवस्था के मामले में उभरते हुए आगे बढ़ा है और दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है। वहीं इस स्थान पर काबिज होते हुए उसने फ्रांस को अपने नीचे खिसका दिया है।

फ्रांस को पीछे करके छठवें स्थान पर काबिज हुआ भारत – 

भारत दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है जिसकी रिपोर्ट वर्ल्ड बैंक के माध्यम से सामने आई है। वर्ल्ड बैंक की तरफ से 2017 के लिए जारी की गई रिपोर्ट के माध्यम से बताया गया है कि भारत ने यह उपलब्धि हासिल करते हुए फ्रांस को सातवें स्थान पर किसका दिया है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में यदि अनुमान लगाया गया है कि आने वाले समय में भारत जिस तेजी से अर्थव्यवस्था के मामले में उभर रहा है उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि 2032 तक भारत एक ऐसे देश के रूप में उभर कर आएगा जो अमेरिका और चीन के बाद अर्थव्यवस्था के मामले में भारत तीसरा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश कहलाएगा। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फ्रांस की सकल घरेलू उत्पाद 2.582 खराब डॉलर के मुकाबले भारत का सकल घरेलू उत्पाद 2.597 खराब डॉलर है। इस रिपोर्ट के माध्यम से यह भी कहा गया है कि नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के चलते देश का विकास दर पिछले कई तिमाहियों में लगातार गिर रहा था लेकिन जुलाई 2017 से  लगातार बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद भारत ने यह उपलब्धि हासिल की है।

मंदी के बाद एकाएक हुई बढ़त – 

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक यह कहा गया है कि 2016 में 500 और 1000 के नोटों की बंदी के बाद, फिर 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू करने के बाद बाजार में मंदी का माहौल हो गया था लेकिन अब मैनुफैक्चरिंग और लोगों की खरीदने की क्षमता में वृद्धि दिखाई दे रही है जिसके कारण ही जीडीपी में इतना बड़ा उछाल आया है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सबसे पहले स्थान पर अमेरिका है दूसरे स्थान पर चीन तीसरे स्थान पर जापान चौथे स्थान पर जर्मनी वहीं इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर जर्मनी आती है जबकि सातवें स्थान पर फ्रांस है जिसे पछाड़कर छठवें स्थान पर भारत ने कब्जा जमाया है।

हालांकि इस रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि भारत अब भी प्रति व्यक्ति आय के मुकाबले फ्रांस से कई गुना पीछे हैं और अगर इसकी जानकारी प्राप्त करें तो सवा अरब की  आबादी वाला भारत फ्रांस की 6.70 करोड़ आबादी वाले देश से करीब 20 गुना पीछे है। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक 2019 में जीडीपी का आकलन 7.8% तक होने का किया गया है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram