फिलीपीन्स के राष्ट्रपति का एक और विवादित बयान – ईश्वर को बताया बेवक़ूफ़

विवादों के सरताज फिलीपीन्स के राष्ट्रपति ‘रॉड्रिगो दुआर्ते’ ने बड़े पैमाने पर अपने ईसाई कैथोलिक देश में गुस्सा उड़ाते हुए भगवान को “बेवकूफ” कह डाला| एक टेलीविजन भाषण में उन्होंने बाइबल में ईश्वरीय अनुग्रह से आदम और हव्वा की गिरने की कहानी और मूल पाप की ईसाई अवधारणा के पीछे तर्क की आलोचना की। दुआर्ते को अपने प्रतिद्वंद्वियों पर उनके अपमानजनक बयान और निजी हमलों के लिए जाना जाता है।

जहाँ चर्च और कई नागरिकों ने दुआर्ते टिप्पणी की निंदा की, उनके कार्यालय ने कहा कि वह अपनी व्यक्तिगत मान्यता को व्यक्त कर रहे थे।

राष्ट्रपति ने अतीत में अभद्र भाषा में पोप की आलोचना की थी और इसके साथ ही समय-समय उन्होंने ऐसे बयान दिए है जिन्हे क्रूर ,अन्यायी ,अपमानजनक व महिला विरोधी मन जा सकता है और एक राष्ट्रपति के गरिमामय पद के विपरीत बयान की श्रेणी में रखा जा सकता है|

“यह बेवकूफ ईश्वर कौन है?” पूछते हुए दुआर्ते ने बाइबल की सृष्टि संरचना की कहानी और एडम और ईव को “फोर्बिडन फ्रूट” खाने के बाद ईडन गार्डन से बाहर फेंक दिए जाने की घटना पर सवाल खड़े किये| उन्होंने कहा, “आपने कुछ सही बनाया है और फिर आप ऐसी घटना के बारे में सोचते हैं जो आपको ललचाते हुए आपके काम की गुणवत्ता को नष्ट कर देगा।”

बता दें कि यह बयान दुआर्ते ने डावाओ शहर में दिए एक भाषण में कही जहाँ से वह राष्ट्रपति चुनाव से पहले गवर्नर हुआ करते थे| राष्ट्रपति ने मूल पाप की अवधारणा पर भी सवाल खड़ा दिया – जिससे सभी इंसान आदम और हव्वा के गलत काम से दंडित होते हैं – कह रहे हैं: “आप अभी तक पैदा नहीं हुए थे, लेकिन अब आपके पास मूल पाप है।”

“यह किस तरह का धर्म है? मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता।” दुआर्ते ने कहा|

स्थानीय कैथोलिक बिशप आर्टूरो बस्टेस ने राष्ट्रपति को “पागल आदमी” कहकर जवाब दिया और लोगों से उनके “निंदात्मक शब्दों और तानाशाही प्रवृत्तियों” के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया।

वास्तव में विवादों के सरताज दुआर्ते कभी दुसरे देश जाकर वहां मंच पर अप्रवासी महिला श्रमिक का चुम्मन ले लेते है तो कभी ड्रग लेने वाले आदमियों को मार डालने का आदेश अब ऐसे बेवक़ूफ़ आदमी जो कि स्वयं परमपिता परमेश्वर को गाली दे रहा हो , उससे का उम्मीद कर सकते है ? ताज्जुब होता है कि कैथोलिक समुदाय के लोगों ने इसे वोट देकर अपना राष्ट्रपति चुन लिया और अभी तक इस आदमी का तख्तापलट नहीं हुआ ! ईश्वर ही कल्याण करे ऐसे “बनाना रिपब्लिक” देश फिलीपीन्स का !

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram