भारत मे पहली बार फीफा अंडर-17 फुटबाल वर्ल्ड कप

फीफा अंडर-17 फुटबाल वर्ल्ड कप

भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश मे क्रिकेट हमे किसी धर्म से बेहतर एक सूत्र में जोड़ता है। क्रिकेट इस देश मे एक खेल ही नही बल्कि धर्म है। लोगो ने जिस प्रकार जाती, क्षेत्र, धर्म को भूलकर आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 जीत का जश्न मनाया था, उस से तो यही लगता है कि हम भारतीयों को जश्न मनाने का बस मौका मिलना चाहिए, किन्तु सवाल यह है कि वो जश्न का मौका क्रिकेट के अलावे किसी अन्य खेल से होगा तो हम उसी ऊर्जा और जज्बे के साथ मनाएंगे?

तो बेशक तैयार हो जाये अब से मात्र 4 दिनों के बाद यानी कि 6 अक्टूबर से देश मे फीफा का टूर्नामेंट ‘फीफा अंडर-17 फुटबाल वर्ल्ड कप‘ शुरू होने वाला है। यह टूर्नामेंट भारत के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि देश मे पहली बार फीफा टूर्नामेंट हो रहा है। इस टूर्नमेंट का मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत 6 अक्टूबर को नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में अमेरिका के विरुद्ध मैच से करेगा। पूरा देश इस बात का गवाह बनेगा की आल इंडिया फुटबाल फेडरेशन ने इस टूर्नामेंट की तैयारी कितनी शानदार तरीके से की है। हालांकि तैयारियां तो अंडर -17 वर्ल्ड कप की मेजबानी 2013 में मिलने के बाद से ही आरंभ हो गयी थी।

New Delhi: Union Sports Minister Vijay Goel and All India Football Federation (AIFF) president Praful Patel unveil the FIFA Under 17 Football World Cup mascot – ‘KheLEO’ at Jawaharlal Nehru Stadium in New Delhi on Feb 10, 2017. (Photo: IANS)

इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा 23 अन्य टीमें भी भाग ले रही है। 23 दिनों तक चलने वाला यह टूर्नामेंट में कुल 52 मैच होंगे। फाइनल मैच 28 अक्टूबर को विवेकानंद युवा भारती क्रीडांगन(साल्ट लेक स्टेडियम) कोलकाता में रात्रि 8:00 PM से खेला जायेगा। इस टूर्नमेंट के लिए भारतीय दल के चयन का तरीका भी काफी रोचक है, पूरे भारत से 21 खिलाड़ियों का चुनाव किया गया है। इन 21 खिलाड़ियों को उन सैकड़ों खिलाड़ियों में से चुना गया है जिन्हें फेडरेशन ने पूरे भारत से विभिन्न अंडर-14 टीम से लिया गया था। 8 राज्यो से गठित है 21 सदस्यीय भारीय टीम।परंपरागत तरीके से उलट इस टीम के ज्यादातर खिलाड़ी गॉंवों से और छोटे शहरों से है, किन्तु सभी खिलाड़ियों की प्रेरणा स्रोत ‘फुटबाल‘ ही है।

Must Read-MS Dhoni & ICC Cricket World Cup 2019

भारत मे हो रहे इन मैचों के प्रसारण अधिकार ‘सोनी टेन‘ और ‘सोनी लाइव‘ को है। ऐसा भी कहा जाता है फुटबाल भारत का दूसरा सबसे प्रिय खेल है और यह पश्चिम बंगाल, गोआ, ओड़िसा, केरल और पुरवोत्तर के राज्यो में विशेषकर असम, मेघालय, नागालैंड, मिज़ोरम आदि राज्यो में ज्यादा पसंद किया जाता है।

तो आइये डूबते है एक नए खुमार में, दिखाते है कि हम एक अच्छे मेजबान के साथ-साथ फुटबाल के लिये भी दीवानगी रखते है। और उम्मीद करते है कि फीफा का यह टूर्नमेंट भारतीय फुटबाल टीम के लिए अच्छा साबित हो, ऒर यह खेल हमारे देश मे नई ऊंचाइयो पे जाय।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram