फोर्ब्स ने जारी की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ‍100 खिलाड़‍ियों की सूची

टीम इंडिया के स्टार कप्तान विराट कोहली ने फोर्ब्स द्वारा जारी की गई दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ‍100 खिलाड़‍ियों की सूची में अपना स्थान बनाया है। इस वर्ष कोहली इस सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। कोहली करीब 161 करोड़ रुपए की आमदनी के साथ 83वें क्रम पर पहुंचे। उन्होंने करीब 27 करोड़ रुपए वेतन के रूप में और 134 करोड़ रुपए विज्ञापनों के जरिए कमाए। विराट कोहली ने इस सूची में टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच और स्टार फुटबॉलर सर्गियो एग्युरो को पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स ने कहा, ‘कोहली की बड़ी कमाई पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड दूत हैं। हैरानी की बात यह है कि, इन 100 खिलाड़‍ियों की सूची में एक भी महिला खिलाड़ी शामिल नहीं है।

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक 11 खेलों के एथलीट इस टॉप-100 लिस्ट में शामिल हैं। शीर्ष 100 में 22 देशों के खिलाड़ी हैं जिनमें 66 अमेरिकी हैं। बेसबाल, बास्केटबाल और फुटबाल के 72 खिलाड़ी इस सूची में है। शीर्ष पर बॉक्सिंग चैम्पियन फ्लॉयड मेवेदर सबसे अमीर खिलाड़ी बने।दूसरे नम्बर पर अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी हैं, तीसरे नंबर पर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। चौथे नंबर पर मिक्स्ड मार्शल आर्ट के कोनोर मैकग्रिगॉर और पांचवें पर फुटबॉलर नेमार हैं और रोजर फेडरर 7वें स्थान, तो रफेल नडाल 20वें पायदान पर हैं। गोल्फर टाईगर वुड्स 16वें नंबर पर हैं। उसेन बोल्ट इस लिस्ट में 45वें नंबर पर हैं।

इस लिस्ट में बास्केटबॉल (40), अमेरिकन फुटबॉल (18), बेसबॉल (14) के अलावा फुटबॉल से 9, गोल्फ से 5, बॉक्सिंग से 4, टेनिस से 4 और ऑटो रेसिंग से 3 खिलाड़ी हैं, जबकि क्रिकेट, मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स और ट्रैक ऐंड फील्ड से एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram