अमेरिकी कंपनी ‘जनरल मोटर्स’ में भारतीय मूल की महिला को सीएफओ बनाया गया

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका की सबसे बड़ी गाड़ी बनाने वाली कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) बनाया गया है। 39 साल की दिव्या एक सितंबर को चक स्टीवेंस का स्थान लेंगी। वह इस कंपनी में उपाध्यक्ष के पद पर जुलाई 2017 से काम कर रही हैं। आपको बता दे की, वाहन उद्योग में शीर्ष पदों पर पहुंचने वाली दिव्या और उनकी बॉस मैरी बर्रा पहली महिलाएं हैं। इससे पहले किसी भी गाड़ी बनाने वाली कंपनी में महिला सीईओ या महिला सीएफओ नहीं रही हैं।

इसके बारे में कंपनी की सीइओ मैरी बर्रा ने फोर्ब्स मैगज़ीन से बातचीत करते हुए कहा कि, जेनरल मोटर्स के कई क्षेत्रों में दिव्या के तजुर्बे और लीडरशिप की क्षमता ने हमारे वित्तीय कामकाज को लगातार मजबूत बनाया है, जिसके चलते कंपनी कई साल से बिजनेस में अच्छे नतीजे दे रही है और फायदे में चल रही है। दिव्या सूर्यदेवरा की नियुक्ति के बाद जनरल मोटर्स के 17 कॉरपोरेट अधिकारियों में 4 महिलाएं शामिल हो गईं।

सूर्यदेवरा ने चेन्नई के मद्रास यूनवर्सिटी से कॉमर्स में बैचलर और मास्टर्स डिग्री ली है और हारवर्ड बिजनेस स्कूल से उन्होंने एमबीए किया है। एमबीए करने के बाद निवेशक बैंक यूबीएस में पहली नौकरी करना शुरू किया। इसके बाद 25 साल की उम्र में, 2005 में उन्होंने जीएम जॉइन किया। दिव्या महज 39 साल की उम्र में कंपनी के सबसे उच्च पदों में से एक पर नियुक्त होंगी। दिव्या को 2016 में ऑटोमोटिव न्यूज राइजिंग स्टार घोषित किया गया। इसके बाद पिछले साल 40 साल से नीचे वाली सफल बिजनेसवुमन का खिताब मिल गया था। दिव्या की मदद से जनरल मोटर्स में जापान की प्रमुख वित्तीय कंपनी सॉफ्टबैंक ने 2.25 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। इससे कंपनी के पुनर्गठन की प्रक्रिया को काफी मजबूती मिली थी।डेट्रॉयट स्थित इस कंपनी में दिव्‍या 13 साल से काम कर रही हैं। उनकी वजह से कंपनी की क्रेडिट सुविधा बढ़कर 14.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई। जुलाई 2017 में उन्‍हें कंपनी के कॉरपोरेट फाइनेंस विभाग का उपाध्‍यक्ष उन्हें बनाया गया था। दिव्‍या का परिवार (पति व बच्‍ची) न्‍यूयॉर्क में रहता है। जब परिवार से मिलना होता है तो वह डेट्रॉयट से न्‍यूयॉर्क आती हैं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram