भारत और अमेरिका के बीच 6 जुलाई को होने वाली, 2+2 वार्ता हुई स्थगित

भारत और अमेरिका के बीच आगामी 6 जुलाई को 2+2 वार्ता होने वाली थी जो कि स्थगित हो गई है। अमेरिका की तरफ से वार्ता को स्थगित किया गया है जिसकी जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारतीय विदेश मंत्रालय में दी है । वहीं अमेरिका ने उम्मीद जताई है कि वे जल्द ही इस वार्ता के लिए तारीख तय करेंगे।

अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई वार्ता – 

‘2+2 वार्ता’ का नाम भारत की ओर से रखा गया था और उम्मीद थी कि सुरक्षा मुद्दों पर लेकर भारत और अमेरिका के बीच बातचीत होगी लेकिन अमेरिका की तरफ से अपरिहार्य कारणों को बताते हुए यह वार्ता कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि माइकल आर पोम्पिओ ने हमारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बातचीत करके अपरिहार्य कारणों को बताते हुए आगामी 6 जुलाई को होने वाली 2+2 वार्ता को स्थगित करने की सूचना दी है।

वार्ता स्थगित करने पर अमेरिका ने जताया खेद –

2+2 अज्ञात कारणों के चलते वार्ता को अचानक से एक स्थगित करने पर अमेरिका ने खेद जताया है। माइकल आर पोम्पिओ  ने सुषमा स्वराज से बातचीत के दौरान कहा कि हमें इस वार्ता को स्थगित करने पर खेद है लेकिन हम जल्दी मिल कर इस वार्ता को संपन्न करने की कोशिश करेंगे। जिसके लिए दोनों देश अपनी सुविधा के अनुसार अगली तारीख, 2+2 वार्ता के लिए तय करेंगे।

गौरतलब है कि 2+2 वार्ता में भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन प्रतिनिधित्व करती जबकि अमेरिका की ओर से अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस को शामिल होना था। हालांकि  भारतीय विदेश मंत्रालय से रवीश कुमार ने बताया है कि सुषमा स्वराज से बातचीत के दौरान माइकल आर पोम्पिओ  2+2 वार्ता हेतु जल्द ही अगली तारीख़ तय करने के लिए तैयार हो गए हैं और दोनों देशों की कोशिश रहेगी कि जल्द ही यह वार्ता संपन्न हो जाए।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram